Zoom Meeting App Kya Hai

हेलो दोस्तों आज मैं आपको बताने वाला हूं कि zoom meeting app kya hai और इसका कैसे उपयोग करते हैं अभी कोरोना का समय चल रहा है और सभी लोग घर पर है !

Zoom Meeting App Kya Hai

ऐसेे मैं सभी लोगों का कामकाज बंद है कंपनियां सारी बंद है तो ऐसे में करें तो क्या करें तो सभी लोग वर्क फ्रॉम होम करना चाहते हैं ।

Zoom App के जरिए हम एक साथ अनलिमिटेड फ्रेंड से वीडियो चैट या ऑडियो चैट कर सकते हैं जिसे कोई बिजनेस संबंधी मीटिंग है और आपका क्लाइंट कहीं बाहर है या आपके वर्कर्स घर पर हैं ।

तो आप हमसे कनेक्ट हो सकते हैं उनसे जुड़ सकते हैं और बहुत सारे लोगों को एक साथ आप अपनी बात पहुंचा सकते हैं इस Zoom एप्लीकेशन के द्वारा ।

आजकल Zoom App काफी पॉपुलर हो रहा है वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए जाने जाने वाली यह ऐप Zoom पिछले कुछ दिनों में ही लाखों बार डाउनलोड की जा चुकी है प्ले स्टोर पर भी इस एप्लीकेशन में अपने आप को पर टॉपर बना रखा है ।

गूगल प्ले स्टोर के टॉप सेक्शन में Zoom App ने सबसे ऊपर अपनी जगह बना रखी है इसके बाद ही गूगल प्ले स्टोर में टिक टॉक, यू वीडियो और हेलो जैसे एप्स आ रहे हैं

प्ले स्टोर पर Zoom एप्लीकेशन को 4 स्टार रेटिंग मिली हुई है इस एप्लीकेशन को अब तक 5 करोड लोगों ने डाउनलोड कर रखा है ।

Zoom एप्लीकेशन का इस्तेमाल यू कहे तो बिजनेस या प्रोफेशनल या एजुकेशन के लिए किया जाता था लेकिन आप इस एप्लीकेशन को लॉक डाउन होने के बाद में लोग अपने फ्रेंड्स और रिलेटिव से वीडियोकांफ्रेसिंग करने के लिए या फिर बर्थडे पार्टी या फिर किटी पार्टी करने के लिए अपने पसंदीदा लोगों से बात करने के लिए एप्लीकेशन को इस्तेमाल कर रहे हैं ।

और यही नहीं इस एप्लीकेशन के माध्यम से टीचर अपने स्टूडेंट को घर बैठे एजुकेशन दे रहे हैं ।

How To Use Zoom

Step – 1

Zoom एप्लीकेशन को यूज करने के लिए आप प्ले स्टोर में जाकर जूम क्लाउड मीटिंग टाइप करना है ।

और जो अप्लीकेशन आता है उसको आपको इंस्टॉल अपने मोबाइल के अंदर कर देना है ।

Zoom Meeting App Kya Hai

Zoom एप्लीकेशन में आपको ऐसे फीचर्स मिल जाते हैं जिसमें आप ऑफिस की मीटिंग या फिर चैट के लिए अपने मेंबर्स को इनवाइट कर सकते हैं इसमें एक साथ आप सो लोगों से बातचीत कर सकते हैं ।

इसमें आपको बहुत सारे पिक्चर्स मिल जाते हैं जिनमें से कि आप वीडियो मीटिंग के दौरान आप किसी को स्क्रीनशॉट शेयर करना चाहते हैं या फिर पीडीएफ फाइल या फिर किसी भी तरह की की फाइल को शेयर करना चाहते हैं तो आप साथ में सेंड कर सकते हैं और फोटो भी साथ में शेयर कर सकते हैं ।

इसके अलावा आप पूरी मीटिंग को भी रिकॉर्ड कर सकते हैं ।

Step – 2

तो आप जैसे ही इस ऐप को इंस्टॉल करने के बाद ओपन करेंगे तो स्टार्ट मीटिंग का ऑप्शन दिया होता है !

तो यहां पर मीटिंग का मतलब है कि आप अपने कमेंट भी में किसी से चैट कर सकते हैं चाहे तो आप इसको बिजनेस में यूज कर सकते हैं या फिर आप फ्रेंड्स या अपने फैमिली में किसी से भी एक साथ बहुत सारे लोगों से कनेक्ट हो सकते हैं ।

इस एप्लीकेशन में आप ज्वाइन करने के लिए यदि आपको ऑफिस के तरफ से या किसी फ्रेंड ने पहले से ही आपको इनवाइट कर रखा है तो आप डायरेक्ट ज्वाइन कर सकते हैं जो आपके बोस आपके फ्रेंड ने लिंक भेजा होगा उससे आप कनेक्ट हो सकते हैं ।

अगर नहीं है तो आप अपना खुद का अकाउंट बना सकते हैं ।

अकाउंट बनाने के लिए आपको तीन ऑप्शन भी होंगे

एक sso का

दुसरा फेसबुक का

तीसरा होगा जीमेल का

तो आप इनमें से जो भी तरीका आपको अच्छा लगे उसका यूज़ करके आप अपना अकाउंट बना सकते हैं ।

जैसे कि आप इस एप्लीकेशन के अंदर इस एप्लीकेशन के अंदर गूगल की जीमेल आईडी से लॉगिन होते हैं तो यह वेरिफिकेशन के लिए आप की इमेल आईडी के ऊपर लिंक भेजता है आपको उस लिंक को वेरीफाई करना होता है और आपका अकाउंट बन जाता है और आपको पासवर्ड बनाने के लिए बोलता है तो आपको पासवर्ड आपके मन मुताबिक बना लेने हैं ।

Zoom Meeting App Kya Hai

इस एप्लीकेशन को आप ओपन करोगे तो चार ऑप्शन आपको इस एप्लीकेशन के ऊपर दिखाई देंगे और चार एप्लीकेशन आपको इस एप्लीकेशन के नीचे दिखाई देंगे ।

इसके अंदर जो सबसे पहला वाला ऑप्शन है वह है न्यू मीटिंग का इसमें आप अपनी कोई सी भी मीटिंग को बना सकते हैं किसी भी फ्रेंड या फैमिली के मेंबर से आप बात कर सकते हैं ।

इसके अलावा आप ज्वाइन मीटिंग बता सकते हैं कि अगर आपके ऑफिस से या किसी सर के द्वारा आपको कोई लिंक भेजा गया है तो आप उस से जोड़कर आप उस मीटिंग से कनेक्ट हो सकते हैं ।

अगला ऑप्शन आपको मिलता है कि आप कोई भी मीटिंग को आप सिडीयुअल कर सकते हैं अगर आप कोई भी मीटिंग को ऑर्गेनाइज कर रहे हैं होस्ट कर रहे हैं ।

वहां पर आपको एक ऑप्शन मिल जाता है कि आप एक मीटिंग को क्रिएट कर सकते हैं तो आप अपनी मीटिंग का टाइम फिक्स कर सकते हैं

तो इस प्रकार इस Zoom App का उपयोग करके Work From Home कर सकते है और आप अपनी Life को आसान बना सकते है ।

दोस्तों कैसे लगा आज का आर्टिकल हमें जरूर बताइए अच्छा लगता है तो इसको शेयर कीजिए और अपनी राय जरूर दिजिए ।

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here