Wildlife Photographer Kaise Bane

17

अगर आपको वाइल्डलाइफ पसंद है और वाइल्डलाइफ को ओर्ब्जव करना और उसकी फोटो क्लिक करना आपको एक्साइटिंग और फीलिंग लगता है तो आप एक Wildlife Photographer Kaise Bane के बारे में सोच सकते हैं।

Wildlife Photographer Kaise Bane

 

फोटोग्राफी और वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी में काफी ज्यादा अंतर होता है हमें से बहुत से लोग फोटो क्लिक करना पसंद करते हैं लेकिन वाइल्ड लाइफ में हर सेकंड चेंज होने वाले सिचुएशन के बीच स्टेबल रहते हुए फोटोग्राफी करना आसान नहीं होता है।

ऐसा वही फोटोग्राफर कर सकता है जिसे वाइल्डलाइफ पसंद हो और ऐसी फोटोग्राफी करना जिस का फैशन हो इसीलिए अगर आप भी वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी के लिए पेसनेट है।

और वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर बनने से जुड़ी खास टिप्स जानना चाहते हैं तो यह आटीकल आपके लिए है क्योंकि आज हम इस आटीकल में हम वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर बनने से जुड़ी सारी टिप्स शेयर करने वाले हैं इसीलिए इस आटीकल को लास्ट तक जरूर पढीए।

1 Learn the Basics of Photography

अगर आप Wildlife Photographer Career बनना चाहते है तो उसके लिए आपको फोर्मल फोटोग्राफी ट्रेनिंग लेनी चाहीए।

इसके साथ-साथ आप ऑनलाइन कोर्सेस की मदद भी ले सकते हैं आपको कैमरा और बाकी सभी जरूरी इक्विपमेंट्स को सही तरीके से हैंडल करना आना चाहिए और फोटो क्लिक करते समय किस तरह के स्किल रिक्वायर्ड होती है यह सब भी आपको सीखना होगा।

बेसीक फोटोग्राफी सीखने और उसकी प्रेक्टिस करने के बाद ही आप wildlife photography की तरफ बढ़ सकेंगे इसी के साथ वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी स्किल्स डेवलप करनी होगी।

2 Develop Wildlife Photography Skills

फोटोग्राफी की बेसिक सीखने के बाद और फोटोग्राफी में फॉर्मल कोर्स करने के बाद अब आपको टेकनीक और प्रेक्टिस पर ध्यान देना होगा जिसमें आप को अलग – अलग लाईटींग कंडीसन को कंट्रोल करना आना चाहीए होगा।

शटर स्पिड को ऐडजस्ट करने जैसे टेक्नीक भी आपको सीखनी होगी और डिफरेन्ट ऐनीमल ओर सीचुऐशन का फोटो क्लिक करने की टाईमिंग और सही ऐगल भी आपको जानना होगा।

इसके अलावा आपको फोटोशॉप, पिक्चर और ऐकौन जैसे सॉफ्टवेयर प्रोग्राम्स की नॉलेज भी होनी चाहिए ताकि आप अपनी क्लिक की गई फोटोज को एडिट करके प्रफेक्ट बना सके।

3 Choose a Photogenic Environment

यानी कि Wildlife Photographer Bane के लिए आपका शुरुआत में ही जंगल में जाकर फोटो क्लिक करना जरूरी नहीं है और यह आपके लिए रिस्की भी हो सकता है।

इसकी वजह आपको एक फोटोग्राफर होने के नाते अपने आसपास ऐसा एनवायरमेंट ढूंढना होगा जो नेचुरली ब्यूटीफुल हो आप चाहे तो आसमान में उड़ते परिंदों की फोटो क्लिक करने से शुरुआत कर सकते हैं।

Wildlife Photographer Kaise Bane

ओर एक ऑडीनरी सिचुएशन को अमेजिंग बना सकते है क्योंकि मैजिक आपकी फोटोग्राफी में होनी चाहिए।

4 Now get Ready for Real Training

फोटोग्राफी कि बेसिक और वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी की टेक्निक्स को सीखने के बाद अब इसे आजमान और पहले से बेहतर बनाने का टाइम है।

इसीलिए आप किसी वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर को अस्सिट कीजिए, इसके लिए आपको किसी एक्सपोर्ट वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर को अप्रोच करना होगा और उनका असिस्टेंट बन के इस फोटोग्राफी की आर्ट् को बारीकी से सीखना होगा।

ऐसा करने से आपकी ट्रेनिंग भी हो जाएगी और आप पहले से ज्यादा स्किल्ड और कॉन्फिडेंस भी होते जाएंगे।

5 Be Sure to Research Your Location

किसी भी लोकेशन पर जाने से पहले आपको उस जगह और वहां की वाइल्ड लाइफ के बारे में जानकारी होनी चाहिए आपको पता होना चाहिए कि उस लोकेशन का मौसम यानी कि वेदर इन्वायरमेंट कैसा होता है।

और वहां की वाइल्ड स्पीशीज कैसी होती है उनका नेचर, बिहेवियर और आदते कैसी होती है यह सारी स्टडी करने के बाद ही आपके लिए किसी भी लोकेशन पर रहकर के फोटोग्राफी करना और अच्छे रिजल्ट पाना पॉसिबल हो सकता है इसीलिए रिसर्च जरूर करें Wildlife Photographer Kaise Bane

6 Survival Skills Must Be Learned

यह बहुत ज्यादा जरूरी है फोटोग्राफी स्किल तो आपको एक एक्पर्ट वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर बनाने में आपकी मदद करेगी, लेकीन सर्वाइवल स्किल्स आपको वाइल्डलाइफ में हमेशा सेफ बने रहने में मदद करेंगी।

 

इसीलिए आपको यह स्किल जरूर डिवेलप करनी चाहिए जिसमें उस एरिया के लोगों से कम्युनिकेट कर पाना, अपने सामान को सुरक्षित रख पाना और पेशेंस करते हुए वाइल्ड लाइफ में आने वाले डिफरेंट चैलेंजेज को हैंडल करने की स्किल्स को सीखना शामिल है।

7 Build Your Portfolio

वाइल्डलाईफ फोटोग्राफी सीखने और उसकी प्रेक्टिस करने के बाद आपके पास अपनी फोटोग्राफी के बहुत से अमेजिंग शॉर्ट्स कलेक्ट हो जाएंगे तब जाकर के आप एक इंप्रेसीव पोर्टपोलियो बना सकते हैं और एक अच्छी जॉब के लिए अप्लाई भी कर सकते हैं ।

8 Find the Earning Source

हो सकता है की आपकी ड्रीम जॉब मिलने में थोड़ा समय लगता है ऐसे में आप फ्रीलांस, जर्नलिस्ट, ब्लॉगर और डाक्यूमेंट्रीज को अप्रोज कर सकते हैं जिन्हें स्टीन शॉर्ट्स की रिक्वायरमेंट है।

इसके अलावा क्राफ्ट फेयर और मार्केट में अपनी फोटोज को सेल कर सकते हैं, आप वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी वर्कशॉप भी चला सकते हैं और न्यूज़पेपर और मैगजींस मेंबी अपनी फोटोस दे सकते हैं।

ऐसा करके आपके अर्निग भी शुरू होगी और मार्केट में आपका नेटवर्क भी बहुत बढ़ता जाएगा ऐसा होने के बाद हो सकता है कि बहुत जल्द आपको अपनी ड्रीम जॉब का ऑफर भी आ जाए।

बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जो नेचर और एडवेंचर के किस्से सुनना पसंद करते हैं ऐसे लोग कैमरा क्लब, नेचर ग्रुप जैसी सोसाइटीज के मेंबर होते हैं और ऐसे ग्रुप्स में लोगों को अपने एक्सपीरियंसेज और एडवेंचर से जुड़े किस्से शेयर करके भी आप मनी अर्रन कर सकते हैं।

साथ ही अपना नेटवर्क भी स्ट्रांग बना सकते हैं इसके लिए आपको अपनी फोटो उसकी प्रेजेंटेशन तैयार करनी होगी और एंटरटेनिंग वे में अपनी बात कम्युनिकेट करनी होगी।Wildlife Photographer 3

ये वाकई बहुत इंटरटेनिंग साबित होगा इसीलिए अगर आप लोगों के साथ हंसना पसंद करते हो तो इसे जरूर आजमाएं।

यह भी पढे –

दोस्तों वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी कोई आसान टास्क नहीं है, आसान काम नहीं है इसीलिए यह सब के लिए नहीं है यह प्रोफेशन केवल उन फोटोग्राफर के लिए है जो नेचर से जुड़े हो, वाइल्डलाइफ को पसंद करते हो और उसमें दिन रात बिताकर भी जिन्हें स्ट्रेस और टेंशन नहीं होता।

इसीलिए अगर आपको वाकई लगता है कि आप में Wildlife Photographer Bane की सारी संभावनाएं हैं तो इस टिप्स को ध्यान में रखते हुए आगे बढ़ते जाइए आपको सक्सेस जरूर मिलेगी।

हमें उम्मीद है की यह आटीकल Wildlife Photographer Kaise Bane से जुड़ी आपकी क्युवेरी को सॉल्व कर पाया होगा पर आपको पसंद भी आया होगा, यह आटीकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताईए ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here