how to get japan citizenship

14

जापानी कैसा अनोखा देश है जो बहुत सारे भूकंप झेलने के बावजूद भी अपने पैरों पर खड़ा रहता है कि देश ऑटोमोबाइल्स के फिल्‍ड मे दुनिया के टॉप 3 देशों में शामिल है इस देश का हर नागरिक पढ़ा लिखा होता है और पंक्चुअल और हार्ड वर्कर भी होता है।

how to get japan citizenship

इसलिए यह देश बहुत से बीच में हमेशा आगे बना रहता है ऐसे देश में घूमने जाना एक बहुत ही बेहतरीन अनुभव और इस देश का नागरिक बनकर भी अपनी लाइफ को बहुत बेहतर और प्रोग्रेसिव बनाया जा सकता है।

इसलिए बहुत से लोग how to get japan citizenship जापान देश की सिटीजनशिप लेना चाहते हैं ऐसे में आपको भी पता होना चाहिए कि जापान की सिटीजनशिप हासिल करने के लिए कौन सी प्रोसेस को फॉलो करना जरूरी होता है।

इसलिए आज हम आपको जापान की सिटीजनशिप पाने की प्रोसेस के बारे में बता रहे हैं तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि how to get japan citizenship पाने का तरीका क्या है जापानी सिटीजन बनने के लिए।

How to get japan citizenship

आपको कम से कम 5 साल तक लगातार जापान में रहना होगा और यह 5 साल जापान की नागरिकता के लिए अप्लाई करने से पहले पूरे हो जाने चाहिए अगर आप इस कंडीशन को मैच नहीं कर पाते हैं तो भी इनमें से कोई भी एक कंडीशन पूरी करके भी सिटीजनशिप हासिल कर सकते हैं।

पहला है कि आपने जापान में 3 साल या उससे ज्यादा साल बताई हो और आप एक जापानी नागरिक की संतान हो।

दूसरा आपका जन्म जापान में हुआ हो और आप पिछले तीन लगातार सालों से जापान में रह रहे हो और आपके फादर या मदर में से किसी एक का जन्म जापान में हुआ हो।

तीसरा है कि पिछले 10 लगातार सालों से जापान में आपका रेजिडेंस हूं इस कंडीशन के जरिए सिटीजनशिप लेने के लिए आपको रेजिडेंट से जुड़ी डीटेल्स टो डेमोंस्ट्रेट करनी ही होगी साथ ही में वो सारी डेट भी आपको शो करनी जरूरी होगी।

जब जब आप जापान से बाहर गए होंगे और एक लिमिटेड टाइम पीरियड में वापस लौटे होंगे इसके लिए आपको प्रॉपर ऑफिशल डॉक्युमेंट्स की कॉपी सो करनी होगी।

और जहां तक बात है उम्र की तो आपकी उम्र 20 साल होनी चाहिए जापान की सिटीजनशिप पाने के लिए आपका कम से कम 20 साल का होना जरूरी है तभी आप जापान की सिटीजनशिप पा सकते हैं।

साथ ही गुड कंडक्ट भी जरूरी होता है यानी कि जापान की नागरिकता देने से पहले यह पता लगाया जाता है कि कैंडिडेट का कंडक्ट कैसा है उसका कोई क्रिमिनल रिकॉर्ड नहीं होना चाहिए।

और इसके लिए एक ऑफिशियल क्रिमिनल रिकॉर्ड चेक होता है जिसका रिजल्ट आपके कंडक्ट के बारे में जानकारी देता है और जापान की सिटीजनशिप मिलेगी या नहीं यह भी कंफर्म करता है।

साथ ही आपका Financial self-reliant होना भी जरूरी है जापान में रहने के लिए आपको यह साबित करना होगा कि आप जापान में रहते हुए अपना गुजारा कर सकते हैं फिर चाहे वह नौकरी के जरिए हो या प्रॉपर्टी के जरिए आप Financial सेल्फ रिलायंट होनी चाहिए।

अगर आप मैरिड है और आपके पार्टनर की इनकम से आपका घर चलता है तो यह रिक्वायरमेंट यहीं पर पूरी हो जाती है आपके पास दूसरी कोई नागरिकता नहीं होनी चाहीए।

how to get japan citizenship

जापान की सिटीजनशिप how to get japan citizenship के लिए अप्लाई करते समय आपको दूसरे देश की नागरिकता छोड़नी होगी और अगर आप दोनो सिटीजनशिप रखना चाहते हैं तो एक्सेप्शनल कंडीशन में ही यह पॉसिबल हो सकेगा।

क्योंकि नॉरमल कंडीशन में जापान डुएल सिटीजनशिप रखना अलाउड नहीं करता है इसी के साथ आपको प्रीक्वालीफिकेशन इंटरव्यू में पार्टिसिपेट भी करना होगा जब जापानी सिटीजनशिप पानी के प्रोसेस कि ज्यादातर रिक्वायरमेंट को पूरा कर चुके होंगे तब आप को इंटरव्यू देना होगा।

यह एक इनेशियल इंटरव्यू होता है जो फोन पर या मिल कर के भी लिया जाता है यह तरह की प्रीलिमिनरीज स्क्रीनिंग होती है अगर आप इंटरव्यूअर को सेटिस्फाई कर देते हैं तो आप Second  इंटरव्यू तक पहुंच जाएंगे।

और आगे सेकंड इंटरव्यू में पार्टिसिपेट करने की बात हो तो जापान की सिटीजनशिप पाने के लिए आप कितने एलिजिबल है इस इंटरव्यू में आपको यह साबित करना होगा इस इंटरव्यू के लिए कोई फिक्स रिक्वायरमेंट नहीं है।

लेकिन यह एक्सपेक्ट किया जाता है कि कैंडिडेट को यह सारे डाक्यूमेंट्स अपने साथ लेकर इंटरव्यू में शामिल होना चाहिए।

Both सर्टिफिकेट, मैरिज सर्टिफिकेट, पासपोर्ट, ग्रुप ऑफ़ इंटरनेशनल ट्रैवल, एविडेंस ऑफ एंप्लॉयमेंट, एविडेंस आफ एसिड्स, Proof ऑफ़ रेजिडेंसी, Proof ऑफ एजुकेशन, Proof of फिजिकल एंड मेंटल कंडीशन और साथी एविडेंस ऑफ क्रिमिनल हिस्ट्री।

इस इंटरव्यू के दौरान आपको एक वीडियो भी दिखाया जाएगा जो जापान में नेचुरल आईजेशन के प्रोसीजर और एक्‍सेपटेशन से जुड़ा होगा।

साथ ही को गाइड बुक की स्टडी भी करनी होगी इंटरव्यू पूरा होने पर आपको स्पेसिफिक डॉक्यूमेंटेशन की एक लिस्‍ट दी जाएगी और साथ ही गाइड बुक भी मिलेगी जो नेचुरल आईजेशन रिक्वायरमेंट के बारे में होगी आपको यह गाइड बुक स्टडी करनी होगी और अपने डॉक्यूमेंट को कंपाइल करना होगा।

हो सकता है कि इसमें आपको कुछ महीने लग जाए जब आप तैयार हो जाए तब अपने केस ऑफिसर से कांटेक्ट करके एक ऐप्‍लीकेशन मीटिंग सेट कर सकते हैं इस प्रोसेस को पूरा करने के बाद आपका अपने एप्लीकेशन के लिए केस नंबर प्रोवाइड कर दिया जाएगा।

इसके बाद बारी आती है एप्लीकेशन मीटिंग में पार्टिसिपेट करने की एप्लीकेशन के लिए केस नंबर मिल जाने के बाद आपको अपने केस ऑफिसर के साथ एप्लीकेशन मीटिंग सेट करनी होती है जिसमें आपकी एप्लीकेशन की हर सिंगल डिटेल को चेक किया जाएगा।

एप्लीकेशन सबमिट करवा कर आपको घर भेज दिया जाएगा और आपको प्रोसेस सक्सेसफुली पूरा होने तक इंतजार करना होगा वेरिफिकेशन का यह प्रोसेस काफी लंबा होता है इसमें कई महीने लग जाते हैं तो वैसे मैं आपको केस ऑफिसर के Contact  में बने रहना होगा।

और जरूरत पड़ने पर एडिशनल इनफॉरमेशंस भी देरी होगी अप्रूवल मिलने तक आपको इंतजार करना होगा इसके बाद बारी आती है फाइनल मीटिंग की जापानी सिटीजन से पानी की प्रोसेस को अगर आप सक्सेसफुली कंप्लीट कर लेंगे तो आपको फाइनल मीटिंग के लिए बुलाया जाएगा।

जिसमें आपको कुछ जरूरी शपथ लेनी होगी और कुछ रिक्वायरमेंट्स कंप्लीट करके देनी होगी इसके बाद आपका जापानी सिटीजन बनाते तय हो जाएगा।

वैसे एक्नॉलेजमेंट के थ्रू भी आप जापानी सिटीजनशिप हासिल कर सकते हैं अगर आपके पैरेंट्स में से एक जापानी हो और पैरेंट्स अनमैरिड होतो इस क्राईट ऐरिया को मैच करके आप जापानी सिटीजन बन सकते हैं।

  • आपकी उम्र 20 साल से कम होनी चाहिए।
  • इससे पहले आप जापानी नागरिक नहीं रहे हो।
  • आपके जापानी पैरेटस द्वारा आपको लिगली एक्सेप्ट किया गया हो।
  • आपके जापानी पैसेट्स आपके बर्थ के समय भी जापानी नागरिक रहे हो।
  • आपको लीगली अकनॉलेज करने के समय भी आपके पेरेंट्स का जापानी नागरिक होना जरूरी है।

यह भी पढे :- B.pharma क्या है ?

Sharda Act Kya Hai ?

वैसे अकनॉलेजमेंट के बाद जापानी नागरिकता बर्थ के द्वारा भी पाई जा सकती है आइए हम इसके बारे में जानते हैं।

अगर जन्म के समय आपकी एक पैरेट्स के पास भी जापानी नागरिकता हो तो ऑटोमेटिकली जापानी नागरिकता मिल जाएगी।

अगर जन्म से पहले ही फादर की डेथ हो गई हो जो जापानी नागरिक हो तो बच्चे को तुरंत जापानी नागरिकता दी जाती है।

ऐसे बच्चे जिनका जन्म जापान में हुआ हो लेकिन उनके पेरेंट्स का पता ना उन्हें भी जापानी नागरिकता दी जाती है।

तो दोस्तों how to get japan citizenship जापान की नागरिकता कैसे ली जाती है और किस तरीके से इस अमेजिंग कंट्री का हिस्सा बना जा सकता है।

इससे जुड़ी सारी इंपॉर्टेंट जानकारियां हम आट्रीकल में आपके साथ शेयर करने की कोशिश की है लेकिन कंपलीट डीटेल्स के लिए आप ऑफिशल वेबसाइट को जरूर चेक करें।

इसी के साथ हम उम्मीद करते है कि आपको इस आट्रीकल में दि गई जानकारियां पसंद आई होगी धन्यवादा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here