What is Affiliate Marketing in Hindi

20

आजकल हर जगह केवल कोरोना महामरी की खबरें ही सुनाई देती है जिससे लोग काफी घबराए हुए हैं यह महामारी ना केवल लोगों के जीवन के लिए खतरा बनी है बल्कि इसमें हजारों लोगों की रोजी-रोटी भी छीन ली ।

अब मंजर यह है की भारत की अर्थव्यवस्था पर भी इसका बहुत बुरा असर पड़ा है ऐसे में भारत में बेरोजगारी चरम सीमा पर है ऐसी स्थती में अच्छे से अच्छे पढ़े-लिखे लोग कम से कम वेतन में भी नौकरी पाने के लिए मजबूर हैं ।

या तो अपनी जमा पूंजी से नया व्यापार शुरू कर रहे हैं आज के इस आटीकल में दोस्तों हम आपको पैसे कमाने के एक ऐसे तरीके के बारे में बताने वाले हैं जिससे आप घर बैठे थोड़ी सी मेहनत करके पैसे कमा सकते हैं जिसका नाम है What is Affiliate Marketing in Hindi  ।

दोस्तों आज टेक्नोलॉजी के साथ पैसे कमाने के तरीके भी बढ़ चुके हैं आप कोई भी व्यक्ति इंटरनेट की मदद से घर बैठे पैसे कमा सकता है आजकल ज्यादातर लोग शॉपिंग करने के लिए घर से बाहर नहीं जाते बल्कि घर पर ही ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं ।

क्योंकि आजकल हर चीजे ऑनलाइन बिकने लगी है चाहे वो कपड़ा हो, मोबाइल हो, राशन का सामान हो या गाड़ियां हो हर तरह की चीजे ऑनलाइन वेबसाइट पर आसानी से मिल रही है।

इसीलिए लोग ऑनलाईन व्यापार करने में दिलचस्पी दिखा रहे है और उसके लिए लोग या तो ब्लॉग और वेबसाइट बना रही है या तो अलग-अलग सोशल नेटवर्किंग साइट से अपने व्यापार के नाम से ग्रुप बनाकर प्रोडक्ट की सेलिंग कर रहे हैं ।

इसके अलावा एक और जबरदस्त जरिया है जो ऑनलाइन जमा करने वाले लोगों के लिए फायदेमंद होता है उस जरिया का नाम है एफिलिएट मार्केटिंग। What is Affiliate Marketing in Hindi

अगर आप एक बलॉगर है या ऑनलाइन व्यापार करते हैं तो आपने एफिलिएट मार्केटिंग का नाम जरूर सुना होगा और अगर आप इसके बारे में नहीं जानते तो कोई बात नहीं इस आटीकल को पूरा जरूर पढीए, क्योंकि इस वीडियो में हम आपको बताने वाले हैं कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या है ये कैसे काम करती है और एफिलिएट मार्केटिंग के साथ कैसे जुड सकते हैं।

What is Affiliate Marketing in Hindi

Affiliate Marketing कमाई का एक ऐसा तरीका है जिसमें एक व्यक्ति अपने किसी ऑनलाइन सोर्स जैसे की बलॉग, वेबसाइट या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए किसी अन्य कंपनी के प्रोडक्ट की मार्केटिंग करता है या प्रमोद करता है और इसके बदले में वह कंपनी उस व्यक्ति को हर एक खरीदारी पर कुछ कमीशन यानी कि पैसे दे दी है ।

हालांकि जो भी कमीशन मिलता है वह उस प्रोडक्ट पर निर्भर करता है कि वह किस तरह का प्रोडक्ट है ।

ऐसी बहुत सी कंपनियां हैं जो एफिलिएट प्रोग्राम चलाती है ताकि वह अपने प्रोडक्ट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा सके और इसी के लिए जो भी व्यक्ति उनके प्रोडक्ट को अपने बलॉग या वेबसाइट के जरिए रिकमेंट करता है ।

उसे वह कंपनी कमीशन देती इससे कंपनी और उसके प्रोडक्ट की र्मोकेटींग करने वाले व्यक्ती दोनो को बहुत फायदा होता है ।

एफिलिएट मार्केटींग के साथ जुड कर काम करना बहुत आसान है क्योकी इसे हर वो व्यक्ति कमा सकता है जो ऑनलाइन व्यापार करता है ये एक खास करके उन बलॉगर या यूट्यूबर के लिए भी एक बेहतर तरीका है ।

जिनका ब्लॉग गूगल ऐडसेंस से अपरूव नहीं हो पाता, मजे की बात तो यह है कि जो ब्लॉगर गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल करते हैं उनका यह मानना है कि एफिलिएट मार्केटिंग गूगल ऐडसेंस से भी बेहतर है क्योंकि इससे होने वाली कमाई गूगल ऐडसेंस ज्यादा होती है ।

How to Work Affiliate Marketing 

जबसे ऑनलाइन शॉपिंग की दिवानगी बडी है दोस्त तब से लोगों ने दुकानों में आना जाना कम कर दिया है जिससे बाजार में आने वाले नए प्रोडक्ट से अनजान रह जाते हैं साथ ही लोग अब सोशल मीडिया या इंटरनेट पर ही अपना ज्यादा समय गुजारते हैं ।

इसीलिए लोगों की T.V से भी दूरियां ज्यादा बढ़ती जा रही है जहां वह नए-नए प्रोडक्ट  की एडवर्टाइजमेंट से वंचित हो रहे हैं इसके लिए अब कंपनीयो ने इसके लिए एक ऐफिलीऐट मार्केटिंग का तरीका निकाला है ।

जिससे उनके प्रोडक्ट की ऐडवोटीज भी हो जाए और उसके आधार पर खरिददारी भी बढ जाऐ ।

आज अधीकतर लोग ऑनलाइन काम करके ही अपनी इनकम कर रहे हैं और यह कहना भी गलत नहीं होगा कि ज्यादातर ऑनलाइन बिजनेस मैन एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए पैसा कमा रहे हैं ।

एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़ने के लिए व्यक्ति को किसी भी एक कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होता है ऐसी बहुत सारी एफिलिएट कंपनीज है जो इंटरनेट के जरिए एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम चलाती है।

जिनमें Amazon, Flipkart, HostGator, vCommission, eBay जो मुख्य उदाहरण है एफिलिएट प्रोग्राम चलाते हैं ।

ये कंपनियां अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए अपने एफिलिएट को अच्छा कमीशन देती है।

एफिलिएट उन्हे कहां जाता है जो व्यक्ति किसी ऐफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके उनके प्रोडक्ट को अपने र्सोसेज जैसे कि ब्लॉग या वेब साइट पर प्रमोट करते हैं ये कोई भी व्यक्ति हो सकता है जो ऑनलाइन व्यापार करते हैं।

जब कोई एफिलिएट बनता है तो एफिलिएट प्रोग्राम को चलाने वाली कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन उसे अपने बलॉग या वेबसाइट पर उनके प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए के लिए एक ग्राफिकल बेनर या प्रोडक्ट लिंक प्रदान करता है ।

एफिलिएट को अपने बलॉग या वेबसाईट पर प्रोडक्ट के उसी लिंक या बैनर को अलग-अलग प्रकार से लगाना होता है इन्ही बैनर या लिंक को क्लिक करके ही विजीटर प्रोडक्ट बेचने वाले वेबसाइट पर पहुंचते हैं।

यहा वो प्रोडक्ट खरिद सकते है इसके बदले एफिलिएट प्रत्येक सेल के हिसाब से कंमीशन भी दि जाती है।

एफिलीएट प्रोग्राम से जुड़ने से पहले एक बात ध्यान रखना है कि किसी भी तरह के प्रोडक्ट को अपने बलॉग या वेबसाइट पर प्रमोट करने के लिए आपकी वेबसाइट पर ज्यादा ट्राफीक होना बहुत जरूरी है।

क्योकी आपके बलॉग या वेबसाईट पर ज्यादा विजीटर आऐगे तभी आपको एफीलिएट प्रोग्राम से ज्यादा मुनाफा मिलेगाए, आपके पास जितने ज्यादा विजीटर होगे उतने ही आपकी एफिलीएट मार्केटींग से कमाई होगी ।

इसके अलावा आपका यूट्यूब चैनल है तो आप उसके जरिए भी एफिलीएट मार्केटिंग कर सकते हैं इसमें आप अपने कांटेक्ट से संबंधित प्रोडक्ट की सेलिंग कर सकते हैं जिससे आपकी कमाई ज्यादा हो।

अगर आपके पास कोई ब्लॉग या यूट्यूब चैनल नहीं है तो भी आप सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, Instagram, व्हाट्सएप आदि में ग्रुप बनाकर भी किसी प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक को शेयर करके पैसे कमा सकते हैं।

अगर आपने किसी अच्छे प्रोडक्ट को चुना है जो लोगों को काफी पसंद हो तो इससे आप काफी ज्यादा प्रोडक्ट सेल कर सकते हैं लेकिन इनमें शर्त यही है कि आपके सोशल मीडिया अकाउंट में फॉलोअर्स और मेंबर की संख्या ज्यादा होनी चाहीए ।

How to Join Amazon Affiliate Program

अगर आपके पास ऑनलाइन कमाने का शोर्स है तो आप एफीलएट बनकर और भी पैसे कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको किसी भी कंपनी के एफीलीएट प्रोग्राम के साथ जोड़ना होगा ।

इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स का पालन करना है जिसका पालन करते ही आप आसानी से अपने एफीलिएट इनकम शुरू कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको प्रोडक्ट बेचने वाली कंपनी के साइट पर जाकर एफीलीएट बनने के लिए अकाउंट बनाना होता है ।

अगर आपको नहीं पता कि कौन सी कंपनी एफीलीएट प्रोग्राम चलाती है तो आप गूगल सर्च इंजन पर जाकर एफीलीएट प्रोग्राम के साथ कंपनी का नाम टाइप करें और सर्च कर।

उदहारण लिए मान लीजिए अगर आपको अमेजॉन का प्रोग्राम पता करना हो आप Affiliate Program Amazon लिखकर सर्च करके पता कर सकते है ।

उसके बाद आपको उस वेबसाइट पर विजिट करके Join Affiliate या एफीलीएट प्रोग्राम वाले ऑप्शन पर क्लिक करके अपना अकाउंट बनाना है।

अकाउंट बनाने के लिए आपको अपनी कुछ डिटेल भरनी होगी जैसे Full Name, Address, country, Email Id, Mobile No, PAN Card डिटेल्स, ब्लॉग, वेबसाइट और YouTube URL और Payment डिटेल्स जैसी इनफॉरमेशन भरने के बाद आप रजिस्टर कर लेते हैं।

तो कंपनी आपके दिए गए ब्लॉग, वेबसाइट या यू ट्यूब चैनल को चेक करने के बाद कंफर्मेशन मेल भेजती है उसके बाद आप अपना अकाउंट बनाकर लॉगिन करके कंपनी के साइड से आप जिस भी प्रोडक्ट को सेल करवाना चाहते हैं ।

उसकी लिंक को कॉपी करके अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर लगाना है जहां से आप हर खरीददारी पर कमीशन पा सकते हैं।

एफिलिएट प्रोग्राम से पेमेंट पाने के लिए ज्यादातर कंपनियां बैंक ट्रांसफर और PayPal का इस्तेमाल करती है!

यहां पर एक और बात ध्यान रखने योग्य है दोस्तों की अधिकतर सभी एफिलिएट प्रोग्राम के साथ जुड़ने के लिए किसी भी तरह का भुगतान नहीं करना होता है यदि कोई आप से ज्वाइन करने के लिए पैसों का डिमांड करता है तो उसमें आप ज्वाइन ना करें। What is Affiliate Marketing in Hindi

सभी के मन में एक और सवाल आता है कि हम एफिलिएट मार्केटिंग से कितने पैसे कमा सकते हैं तो यह पूरी तरह से एफिलिएट्स पर ही निर्भर करता है दोस्तों कि वो किनते विजीटर प्रोडक्ट्स की तरफ आकर्षित कर पा रहे हैं और उनकी कितनी सेल हुई है ।

यह भी पढे –

जितनी ज्यादा आप सेल कर सकते हैं उस हिसाब से ही आपको कमीशन भी मिलेगी जिससे आप ढेरो कमा सकते है तो दोस्तो हमें उम्मीद है की आपको इस आटीकल से से पता चल गया होगा कि What is Affiliate Marketing in Hindi और इससे पैसे कमाए कैसे जा सकते हैं।

आज के समय में Affiliate Marketing ऑनलाईन पैसे कमाने का बहतर जरिया है अगर आप इस पर अच्छे से काम करते है तो आप हर महीने पैसे कमा सकते हैं और इस मे पैसे कमाने की कोई सीमा नहीं होती आप जितने ज्यादा प्रोडक्ट की सेलिंग करेंगे उतना ही आपको मुनाफा होगा, अगर आपको यह आटीकल अच्छा लगा तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिए ताकि बाकी लोगों को भी इसका फायदा मिल सकेा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here