Top 5 Business Ideas in India

141

आज हम बात करने वाले है Top 5 Business Ideas in India के जिन बिजनेस आइडिया को कोई भी कर सकता है अगर आप एक स्टूडेंट है या फिर आप एक बिजनेस ओनर है या फिर आप कोई भी है एक नार्मल जॉब भी करते हैं तो भी आप इन ऑनलाइन बिजनेस आईडियाज पर काम करके फुल बिजनेस बना सकते है ।

Advertisement

Top 5 Business Ideas in India

और अपनी साइड इनकम करके अच्छा खासा पैसा जनरेट कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं।

Top 5 Business Ideas in India

अगर आप जानना चाहते है ऐसे Top 5 Business Ideas in India जो कि रिसर्च एण्‍ड प्रूफ है काफी हद तक सही है यानी की जैसे कोविड-19 के चलते भी बहुत सारे बिजनेस और सर्विस को नुकसान हुआ था।

लेकिन  विशेषण को सरवाइव कर सकते हैं और आप किसी भी कंडीशन में मतलब ले डूबेंगे नहीं मतलब काम चांसेस है डूबने के और आप इनको को पूरा फुल बिजनेस के तौर पर कर सकते हैं और बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं तो फिर आपको जानने हैं वह कौन से ऐसे 5 बिजनेस आइडिया तो उसके लिए आपको पुरा यह आट्रीकल पढना होगा ।

आज इस आट्रीकल में आपको बताने वाले है पांच ऐसे ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज जिनको आप कर सकते हैं और एक अच्छा खासा बिजनेस यहां से बना सकते हैं।

1 Traffic Selling 

सबसे पहला बिजनेस आइडिया है वह ट्राफिक सेलिंग आप सोच रहे होगे की ट्राफिक सेलींग क्‍या है तो हम आपको बता दे की आपने सॉलो ऐड का नाम तो सुना होगा उसमें लोग अपने ट्राफिक को ही सेल करते है ।

कैसे करते हैं माना आप किसी की भी ईमेल लिस्ट को बोलते हो आप 1000 Click देदो आप मेरे प्रोडक्‍टो को प्रमोशन कर दो और आपका जो पैसा बतना है वो लेलो ।

आप गूगल में जाकर से यही सर्च करेंगे सॉलो ऐड सेलर तो आपको ऐसे बहुत सारे सोलो ऐड चलाने वाले मिल जाएंगे जो कि इंडिपेंडेंटली काम कर रहे हैं और अपनी ईमेल इससे बहुत अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं यहां तक की 100 Click के $100 तक देने वाले भी मिल जाऐगे ।

Traffic Selling
Traffic Selling

और वह इसलिए चार्ज करते हैं उनकी जो ईमेल लिस्ट बनी हुई है वह क्रीम ऑडियंस की है मतलब कि टीयर वन कंट्रीज की ऑडियंस है।

आप उनको बोल दो की आपने अपना एक लेन्‍डींग पैज बनाया आप आपना कोई प्रोडक्ट को बेच दो या प्रमोट कर दो ।

तो अपनी ईमेल लिस्ट को बेचते हैं और वहां से आपको सेल भी जनरेट होती है तो अच्‍छा यह रहता है कि आपना एक लैंडिंग पेज बताइए जहां पर कि आप ईमेल को भी कैपचर करें ताकि उनकी जो प्रमोशन से आपको वह ईमेल एड्रेस मिल जाए मतलब आप की भी एक अच्छी खासी एक ईमेल लिस्‍ट बन जाऐ ।

तो दोस्‍तो यह एक बहुत अच्छा बिजनेस है लोग अच्छा खासा इस में काम कर रहे हैं ट्राफिक सेल करके, ईमेल लिस्ट का ट्राफिक या फिर आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक तो यहा पर आपको बहुत प्रॉफिट आप बना सकते हैं बहुत तगड़ा बिजनेस है और आप सब इसको ट्राई करीए और अच्‍छा पैसा कमाईये ।

2 Influencer Management Brand

आप लोगो ने देखा होगा जैसे इंस्‍टाग्राम पर लोग कहते है मझे फॉलो करे हैं तो वह अपने फॉलोअर को बढा कर वह जो ब्रांड्स और लोगो के बीच एक Influencer बन कर काम करते है ।

इसमे वह ब्रांड्स के किसी भी प्रोडक्‍ट को सेल करवाकर अपना कमीशन बना सकते है । तो इसे आप अपनी कंपनी खोलकर भी काम कर करते है ।

यह एक बहुत अच्‍छा बिजनेस बहुत से लोग इसे नहीं जाने है की आज के समय बहुत बडी – बडी कंपनीया बन गई है ।

तो आप भी यह काम कर सकते इसमे आपको केवल ब्रांड्स और अपनी ऑडीयस के बीच में एक ट्रस्‍ट बनाना है आप अपने घर बैठकर इस काम को कर सकते हो ।

जो लोग एटीट्यूड करते हैं जो लोग इसको एक्शन टेकन से जो करते हैं उनको रिजल्ट मिलता है जो सिर्फ देखते वह एक कान से सुनकर दूसरे से निकाल देते हैं तो रिजल्ट नहीं आते हैं तो बहुत अच्छा बिजनेस आइडिया है आप इस पर काम करेगे तो आपके लिए अच्‍छा बिजनेस बन सकता है ।

3 Lead Generation 

लीड जनरेशन फॉर नीस सेक्टर में आप मे से कुछ सोच रहे होंगे कि लीड जेनरेशन यह तो बहुत कॉमन है लेकिन मैंने बोला लीड जनरेशन वो भी नीस सेक्‍टर मे।

इसमें बहुत लोग बोलते है की कंपटीशन बहुत ज्यादा है बहुत सारे लोग कंपीट कर रहे हैं तो अब इसमें हम कैसे स्टैण्डआउट करेंगे तो मैं आपको बताना चाहता हूं कि

अगर आप लीड जनरेशन कर रहे होतो आपके लिए कंपटीशन है लेकीन अगर आप लीड जनरेशन किसी एक सेक्‍टर या नीस पर कर रहे होतो आपके लिए कंप्‍टीशन नहीं है ।

जैसे की लीड जनरेशन फॉर रियल स्‍टेट, लीड जनरेशन फॉर मेडीकल, लीड जनरेशन फॉर लींडीन आप ऐसे नीस टु नीस डीवाइड कर सकते हो और अच्‍छा खासा बिजनेस बना सकते हो ।

हर बिजनेस में लीड की जरूरत होती है उनको क्लाइंट चाहीए अपने बिजनेस के लिए उनको कस्टमर चाहिए तो यह बहुत सही चीज है अगर आप नीस लीड जेनरेशन करते हो किसी पार्टिकुलर सेक्‍टर में तो यह आपके लिए काफी प्रॉफिटेबल बिजनेस आइडिया बन सकता है।

4 Crypto News Website

अब यहां पर मैंने न्यूज़ वेबसाइट और वह भी क्रिप्टो के लिए क्यों बोला है वह इसलिए क्योंकि आपने देखा होगा कि अभी बिटकॉइन जो कि $30000 के पार पहुंच गया था और अभी भी बुम ही कर रहा है।

Crypto News Website

तो यहां पर मैं आपको यह बता रहा हूं कि आप अगर क्रिप्टो में एक न्यूज़ वेबसाइट स्‍टार्ट करते हैं या फिर आप क्रिप्टो से रिलेटेड कुछ और ऐसे न्यूज़ कंटेन बनाते हैं फिर ब्लॉग बनाते हैं।

तो यह आपका बहुत प्रॉफिटेबल बिजनेस हो सकता है क्योंकि आने वाले टाइम में क्रिप्टो और भी बूम करने वाला इवन अभी आपने देखा होगा गैरीवी वो भी क्रिप्टो के पर बात करते कि क्या क्रिप्टो ही नेक्स्ट बीट थींग है।

उसके बाद फिर बड़े-बड़े जो बडे – बडे लोग बिल गेट्स, इलोन मस्‍क है उन्होंने भी इसके बारे में बातचीत की क्या क्रिप्टो कुछ  वाले टाइम में फ्यूचर हो सकता है।

और आपने देखा भी कहा क्रिप्टो $30000 से पार कभी $35000 पहुंच रहा था तुम बहुत लोगों ने प्रॉफिट बनाया। तो आप एक स्क्रिप्ट रिलेटेड न्यूज़ वेबसाइट बता सकता है क्योंकि न्यूज़ वेबसाइट में ट्राफिक जल्‍दी और ज्‍यादा आता है और इसमें आप जल्‍दी ग्रो कर पाऐगे ।

तो इसीलिए आप न्यूज़ वेबसाईट बना सकते है क्रिप्टो के ऊपर और ऐफीलीऐट मार्केटिंग और स्पॉन्सरशिप से काफी अच्छा पैसा बना सकते हैं और मैं मीडिया इंडस्ट्री की बात इसलिए कर रहा हूं क्योंकि डिजिटल ऐरा में आपने देखा होगा की जब कोवीड आया तो  सिर्फ और सिर्फ टीवी पर न्यूज़ देख रहे थे आर्टिकल पर रहते हैं आप डेली हंट पर आर्टिकल पढ़ते हो या फिर कोई न्‍युज वेबसाइट गूगल में जाकर गूगल न्यूज़ पर आर्टिकल पढ़ते हो।

तो वह इंडस्ट्री तो चल रही थी उन पर ऐड चल रहे थे वह तो पैसा कमा रहे थे उनको स्पॉन्सरशिप मिल रहे थे और आपने देखा होगा टीवी में भी टीवी ऐड तो आ रही थी कहने का मतलब यह है कि अगर आप क्रिप्टो के ऊपर कोई ब्लॉग या वेबसाइट स्टार्ट करते हो तो काफी आप प्रॉफिटेबल रहोगे और बहुत अच्छा पैसा यहां पर बना पाओगे है।

5 Proof Reading

हमारा अगला ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया है प्रूफ रीडिंग फॉर कॉरपोरेट एण्‍ड ऑथर ।

तो क्या आपको पता है प्रूफ्र रीडिंग भी एक फुल बिजनेस बन सकता है अब प्रूफ्र रीडिंग आप सब को सुनने में बहुत कॉमन लग रहा है।

क्‍या आप को पता है की ये प्रूफ्र रीडिंग अगर आप ऑथर के लिए करे और कॉर्पोरेट के लिए करें तो आप यहां पर बहुत अच्छा खासा पैसा उठा सकते हैं

Proof Reading

और प्रूफ्र रीडिंग में आपको ज्‍यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है अपना कांटेन्‍ट वह देते हैं उसको आपको सिर्फ प्रूफ्र रीडिंग करना उसमें गलतियां निकालने है उसको सही करके उनको देना है।

अब ये कैसे पा इसको कर सकते हैं मैं आपको कुछ बताना चाहूंगा आप गूगल में जाइए आप सिंपल सर्च करीए प्रूफ्र रीडिंग फॉर ओथर या प्रूफ्र रीडिंग फॉर कॉरपोरेट तो आप देखेगे की बहुत सारी कंपनियां उन पर ऐड चलाते हैं गूगल के ऊपर।

वहां से रेफरेंस ले सकते हैं कि वह किस तरह से ऐड चला रहे हैं, क्या कि किवर्ड पर ऐड चला रहे हैं और क्या सर्विस व कितना चार्ज कर रहे है तो इस हिसाब से आप इस बिजनेस को कर सकते हैं।

ये जो बिजनेस हम ने आप को बताए हैं सारे के सारे इनमें आपको ज्‍यादा मेहनत नहीं लगानी है आपको सिंपल हल्के-फुल्के मेहनत से आप कर सकते हो और कोई भी इनको कर सकता है।

तो कुछ ऐसे Top 5 Business Ideas in India थे जिनको आप कर सकते है और जो भी आपको लगे की आपको इनमें से कौनसा स्टार्ट करना है उसे स्‍टार्ट कर लिजीए ।  

यह भी पढे – 

पैराग्राफ लिखना स्टार्ट नहीं किया तो मतलब आपने अपना टाइम वेस्ट किया आप दे वीडियो देखने के बाद कुछ एक्शन लीजिए कुछ भेजना स्टार्ट करें ताकि आपका टाइम भी सफल हो जाए और आप अपनी लाइफ में कुछ करें और आगे बढ़ जाए तो वीडियो में बताएं

 आपको अच्छी लगी हो तो आप इस वीडियो को लाइक कर सकते हैं शेयर के लिए अपने फ्रेंड के साथ कमेंट करके बताइए वीडियो कैसी लगी इन फ्यूचर किस टाइप में वीडियो आपको देखनी है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here