Online Shopping Website Kaise Banaye

29

Online Shopping के बारे में हम सब पहले से जानते तो थे लेकिन जब कोरोना ने घरो से बाहर निकलना बंद करा दिया तब ऑनलाईन शॉपिंग की जरूरत सबसे ज्यादा महसुस हुई और ये वाकई हेल्पफुल भी साबीत हुई जब भी घर से बाहर निकलना बंद करा दिया तब ऑनलाइन शॉपिंग की ज्यादा जरूरत हुई।

Online Shopping Website Kaise Banaye

तभी तो यंगस्टर की पहली पसंद रहने वाली ऑनलाइन शॉपिंग अब हर ऐज ग्रुप को शूट करने लगी है ऐसे मे जो बिजनसमैन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म को युज करने लगे है उन्हें बेनिफिट होना तय है ।

अगर आप भी अपने बिजनेस को ऑनलाइन ले जाने का सोच रहे हैं तो बहुत फायदे में रहेंगे इसके लिए आपको ऐसी वेबसाइट बनानी होगी रही होगी जिससे आप आसानी से अपने प्रोडक्ट सेल कर सकें यकीन मानिए ये दुकान चलाने से ज्यादा सस्ता और प्रॉफिटेबल साबित हो सकता है लेकीन आप सही स्ट्रेटजी और प्लेटफॉर्म का यूज करें।

आज हम आपको इस आर्टिकल में यह बताने वाले हैं आप अपनी Online Shopping Website Kaise Banaye और प्रोडक्ट सेल कर सकते हैं और बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं इसीलिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़िए।

सबसे पहले हम आपको बताने वाले हैं कि वेबसाइट के जरिए प्रोडक्ट सेल करने से आपको क्या फायदा हो सकता है।

कोरोना के इस दौर ने यह तस्वीर तो क्लियर कर दी है कि अब आगे अगर बिजनस करना है तो ऑनलाइन प्लेटफॉर्म युज तो करना ही होगा और अगर मैं आपको यह भी पता चले की आपके कस्टमर ऑनलाइन शॉपिंग पर ज्यादा पैसा खर्च करना पसंद करते तो आपके लिए इस आडिया को पर काम करना काफी आसान हो जाएगा ।

इसका रीजन वह कन्वीनियंस है जो उन मैं घर बैठे स्मार्टफोन में आइटम सेलेक्ट करने और पै करने में मिलती है तो बताइए कि जब यह कंफर्ट आप भी अपने बिजनेस को ऑनलाइन लेजाकर अपने कस्टमर को देंगे।

तो फायदा तो आपको ही मिलेगा इसीलिए बिना उलझन में पड़े आगे का प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप समझते जाइए और अपनी वेबसाइट बनाकर ऑनलाइन मार्केट में कदम रखने के लिए तैयार हो जाईए ।

Online Shopping Website Kaise Banaye

Step – 1 MARKET RESEARCH – सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि आप कौन से प्रोडक्ट को बेचना पसंद करेंगे बुक्स, ब्यूटी प्रोडक्ट, गेम, क्लॉथस या कुछ और ध्यान रखिए आप जो चूस कर रहे हैं ।

या जो प्रोडक्ट आप ऑलरेडी अपनी शॉप पर सेल करते आए हो वह आपके इंटरेस्ट और नॉलेज पर बेस्ट हो प्रोडक्ट की केटेगरी समझ लेने के बाद उस प्रोडक्ट की मार्केट रिसर्च जरूर करिए।

और अब यह भी पता लगाइए कि अभी ट्रेंड में क्या चल रहा है यह सारी इनफार्मेशन और रिसर्च सही सही प्रोडक्ट चूज करने में आपकी हेल्प करेंगे और आपके ऑनलाइन बिजनेस की शुरुआत एकदम सही होगी ।

दोस्तों हो सके तो अपने प्रोडक्ट में कुछ ऐसा नया फीचर जरूर ऐड कीजिए जो लोगों की प्रॉब्लम को जरूर दूर कर सकें आपका यह आइडिया और कांसेप्ट आपको ग्रो करने में बहुत हेल्प करेगा।

Step – 2 E-COMMERCE BUSINESS MODEL – आपको अपने बिजनेस के लिए सही बिजनेस मॉडल चुनना होगा इसलिए इसके लिए आपको पता होना चाहिए कि Online Shopping Website Kaise Banaye

आप बिजनेस टू बिजनेस B2B केटेगरी अपनाने वाले हैं या बिजनेस को कंजूमर B2C कैटेगरी अपनाने वाले है इस तरह ई-कॉमर्स बिजनेस जानकारी आपके पास जरूर होनी चाहिए।

Step – 3 REACHING TARGET AUDIENCE – आपने जिस बिजनेस मॉडल को चूस किया है और जिन प्रोडक्ट को आप सेल करना चाहते हैं उसके अकॉर्डिंग आपको टारगेट ऑडियंस का पता लगाना जरूरी है ।

क्योंकि आपकी वेबसाइट की टारगेट ऑडियंस ही तो आपकी कस्टमर होगी और आपने कस्टंबर के अकॉर्डिंग ही आप आपको यूजर एक्सपीरियंस, यूजर इंटरफेस, वेब डिजाइन विजुअल, कांटेन्ट और बहुत कुछ सेट करना होगा ।

इसके लिए आपको अपने कस्टमर का ऐज ग्रुप, इनकम रेंज तो जानने ही होगी साथ ही ऐसे कंपीटीटर की वेबसाइट का भी पता लगाना होगा जिनसे शॉपिंग करना आपके कस्टमर पसंद करते हैं।

यह सारी डिटेल अपने कस्टमर के साथ स्ट्रांग कनेक्शन बनाने में आपकी हेल्प करेगी और आपका यूजर एक्सपीरियंस भी बैटर होगा।

Step – 4 Choose a Domain Name – जब बिजनेस मॉडल और प्रोडक्ट केटेगरी और टारगेट ऑडियंस कंफर्म हो गई है तो अब बारी आती है वेबसाइट के लिए डोमेन नेम लेने की डोमेन नेम आपकी वेबसाइट का नाम होता है इसे आप वेबसाइट का एड्रेस भी कह सकते हैं ।

इसके लिए 2 मैन एलिमेंट होते हैं जैसे डोमेन नेम

Hinditechhouse.com इसमें

Hinditechhouse – वेबसाइट का नाम है

.Com – इसका डोमेन नेम एक्सटेंशन है।

अच्छा यह बताइए कि जब भी आप अपनी शॉप का नाम रखने के बारे में सोचते हैं यही ट्राई करते हैं ना कि वह नाम शॉट हो, यूनिक और इंप्रेसिव हो साथी आपके बिजनेस से डिलीट करता हुआ भी हो ।

Online Shopping Website Kaise Banaye

बस ऐसे ही आपको इस ऑनलाइन बिजनेस के नेम यानी डोमेन नेम को चूस करते समय ध्यान रखना होगा डोमेन नेम लेने के लिए आपको एक रिलायबल डोमेन रजिस्टार को यूज करना होगा जैसे Godaddy और Hostinger आदि ।

इनमे से होस्टिंगर जो एक वेब होस्टिंग प्लेटफॉर्म है जो ना केवल फास्टेट सर्विस प्रोवाइडर में से एक है बल्कि अफॉर्डेबल भी है और यहां आपको क्वालिटी के साथ बेस्ट प्राइज भी आसानी से मिल जाएगी।

Hostinger का यूज करने से फायदा यह होगा किसके बिजनेस वेब होस्टिंग प्लान के साथ आपको एक डोमेन नेम फ्री मिलेगा इस प्रोसेसिंग के लिए आपको केवल कुछ पर्सनल कांटेक्ट डिटेल और वेलिड पैमेंट मेथड चुस करना होगा

Hostinger पर आप अपने पसंद के डोमेन नेम की अवलेब्लीटी चेक करके बेस्ट आप्सन चुस करे और डोमेंन रजिस्ट्रेशन को कंम्पलीट करके अपने नये डोमेंन नेम की औनरशीप वेरिफाई कर ले इस प्रकार से Hostinger से आपको एक प्रर्फेक्ट डोमेंन नेम में मिल जाएगा ।

Step – 5 Web Hosting – एक वेबसाइट बनाने के लिए रिलाएबल और यूनिक डोमेन नेम के साथ-साथ फार्स्ट वेब होस्टिंग की जरूरत भी पडती है ये वेब होस्टिंग इंटरनेट पर वो स्पेस होता है  जहा आपकी वेबसाईट रहती है ।

इस ऑनलाईन सर्विस के जरिए आप अपनी वेबसाइड को इंटरनेट पर इनेबल कर सकते है यह बिल्कुल दुकान के किराए की तरह होती है जिसे आप रेगुलर बेस पर पे करते हैं ताकि आपकी शॉप चलती रहे ।

क्योकिं हम Hostinger के एग्जांपल की बात कर चुके हैं इसीलिए इस ही आगे बढ़ाते हैं हमने Hostinger से डोमेन नेम ले लिया और अब हमें होस्टिंग भी लेनी होगी और Hostinger से हमें फास्ट सिक्योर और यूजर फ्रेंडली वेबसाइट होस्टिंग तो मिलेगी ही साथ में Hostinger 30 दिन की मनी बैक गारंटी प्रोवाईड करता है ।

इसके साथ-साथ इस वेब होस्टिंग प्रोवाइडर से हमें बिजनेस वेब होस्टिंग बहुत ही सस्ते दामों पर मिल जाएगी आई है फायदे की बात आई है तो आपको यह भी बता दें इस आर्टिकल में आपने Hostinger इतने सारे बेनिफिट देखे हैं ऐसे में आप भी अपनी वेबसाइट बनाने में Hostinger का यूज जरूर करना चाहेंगे ।

Step – 6 Choose the Right Platform for The Website – अपनी वेबसाइट के लिए सही प्लेटफार्म चूस करीए डोमेन नेम और होस्टिंग के बाद आपको वेबसाइट के लिए एक प्लेटफार्म चुज करना होगा ।

जिसके लिए आप WordPress का युज कर सकते जो बहुत पॉपुलर ऑनलाइन ओपन सोर्स बिल्डिंग टूल है और यह पूरी तरह फ्री है एक और कमाल की बात यह है कि Hostinger वर्डप्रेस के लिए ऑप्टिमाइज़ है यानी कि यानी कि आपका यह स्टेप भी Hostinger कर के साथ काफी आसान हो जाएगा।

अपनी वेबसाइट को ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाने के लिए आप वर्डप्रेस के फ्री प्लगइन WooCommerce का यूज कर सकते हैं जो फ्री होने के साथ एक्सेस में भी बहुत ही इजी है और आप बड़ी आसानी से Hostinger पर वर्डप्रेस और WooCommerce प्लगइन इंस्टॉल कर सकते हैं ।

कैसे आइए आगे हम बताते हैं आप Hostinger के यूजर फ्रेंडली कंट्रोल पैनल पर ऑटो इंस्टॉलर का युज करके वर्डप्रेस को इंस्टॉल कर सकते हैं इसके लिए

  1. ऑटो इंस्टॉलर को ओपन करीए ।
  2. सर्च फिल्ड में WordPress को इंटर करके इसके आईकोन पर Click करीए ।
  3. इसके बाद वेबसाईट डिटेल्स फिल किजीए जिसमें आपको URL, Language, ऐडमिस्टेटर, युजरनेम, पासवर्ड आदि जानकारी भरनी होगी ।
  4. इसके बाद इंस्टोल बटन को दबा देवे ।
  5. आप चाहे तो WordPress को मेनुअली भी install कर सकते है ।

जहां तक WordPress प्लगइंन की बात इनके जरिए आप आसानी से वर्डप्रेस के फंक्शन को एक्सेप्ट कर सकते हैं और वर्डप्रेस साइड पर बिना कोडिंग के नए फीचर ऐड कर सकते हैं यहां पर आपको फ्री ओर पैड प्लगइन के हजारों ऑप्शन मिल जाएंगे दोस्तों ।

इसे इंस्टॉल करना भी बहुत आसान है इसके लिए आपको केवल प्लगइंन में Add New बटन प्रेस करना होगा और जिनस प्लगइंन को आप इंस्टॉल करना चाहते हैं जैसे WooCommerce  उसका नाम सर्च बॉक्स ऐन्टर करना होगा इसके बाद इंस्टॉल और एक्टिवेट बटन को दबाकर के आप प्लइन को अपनी साइड में शामिल कर लेंगे।

Hostinger से मिलने इतनी सारी सुविधा से चौकी चौंकिए मत दोस्तों क्योंकि इसके सस्ते प्लान के अलावा आपको इसका अपटाइम जो मिलेगा वह सुनकर भी आप हैरान रह जाएंगे क्योंकि Hostinger 99.99% अप टाईम की गारंटी देता है।

जो किसी भी तरह की प्रॉब्लम को तुरंत हल करने के लिए और यहां पर आपको साल के हर दिन  24 घंटे  सातो दिन चेक सर्पोट भी मिल जाऐगा ।

ऐसे में वेबसाइट के जरिए अपने प्रोडक्ट सेल करने की आपकी यह शुरुआत कितनी सरल, फास्ट और रिलायबल है और अफॉर्डेबल हो जाएगी आप खुद ही सोचिए ।

आपने गौर किया हो तो कई वेबसाइट के नाम में डोमेन नेम से पहले https भी लिखा होता है इसके साथ आपको एक लोक की इमेज भी दिखाई देती है इसका मतलब होता है कि वह वेबसाइट सुरक्षित है क्योंकि क्योंकि उसके पास SSL सर्टिफिकेट है ।

आप जानते हैं SSL की फुल फॉर्म क्या होती है Secure Sockets Layer (सिक्योर सॉकेट लेयर) ये सर्टिफिकेट आपकी Online Shopping Website Kaise Banaye को सुरक्षित बनाता है और एक वेब ब्राउज़र और वेब सरवर के बीच हुए कम्युनिकेशन को सुरक्षित रखता है ।

और यह तो आप जानते ही हैं बिजनेस में कस्टमर को सिक्योर फील करवाना कितना जरूरी होता है SSL सर्टिफिकेट के जरिए आपके कस्टमर के यूजर नेम, पासवर्ड, क्रेडिट कार्ड डिटेल सब सुरक्षित रहती है ऐसा करने से आप पर कस्टमर का विश्वास बना रहता है और विश्वास है तो बिजनेस है ।

अब कमाल की बात यह है कि Hostinger के बिजनेस होस्टिंग प्लान में आपको डोमेन नेम के साथ साथ SSL सर्टिफिकेट भी फ्री मिलता है यह आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट को भी सुरक्षित करेगा Google रैंकिंग भी बढ़ाएगा और कन्वर्जन रेट को बढ़ा देगा ।

इसीलिए SSL सर्टिफिकेट जरूर लीजिए और अपने बिजनेस को सेफ और सिक्योर बना लीजिए।

Step – 7 Create a Merchant Account – ऑनलाइन प्रोडक्ट सेल करने के लिए आप आपको मर्चेंट अकाउंट बनाना होगा जो एक तरह का बिजनेस बैंक अकाउंट होता है इस अकाउंट के जरिए ही आप अपने ऑनलाइन बिजनेस के इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट कार्ड ट्रांजैक्शन ऐक्सेप्ट और प्रोसेस कर पाएंगे।

Step – 8 Products Price –  प्रोडक्ट की प्राइस डिसाइड करना आसन नहीं होता क्योकिं दोस्तों अगर आपने ज्यादा चार्ज किया आपके कस्टमर आपके कंपीटीटर वेबसाइट पर चले जाएंगे और आपकी प्राइस बहुत ही कम हुई तो आपको इस बिजनेस से कोई प्रॉफिट भी नहीं मिल पाएगा ।

ऐसे में आपको रिसर्च करनी होगी और पता लगाना होगा की आपके प्रोडक्ट के लिए दूसरे बिजनेसेस कितना चार्ज कर रहे हैं आपको इसकी डीप स्टडी करनी होगी जिससे मार्केट में चल रही शिपिंग कॉस्ट भी कंफर्म करनी होगी ।

इतना करने के बाद आपको अपने खर्चे का हिसाब लगाना होगा जिसमें प्रोडक्ट मटेरियल से लेकर वेबसाइट को मेंटेन करने के लिए सारे खर्च को हिसाब लगाने के बाद आप आपको समझ में आ जाएगा कि कितना प्रॉफिट ऐड करके आप आप अपने बिजनेस को अपने लिए यूज़फुल और प्रॉफिटेबल बना सकते हैं।

Step – 9 High Quality Photographs of Products – आपकी आफलाईन शॉप पर तो कस्टमर  प्रोडक्ट हाथ लगा कर चेक करके उनको खरीदते हैं लेकीन अगर ऑनलाइन शॉपिंग में कस्टमर का इंटरेस्ट कितना बढ़ाना है कि वह तुरंत शॉपिंग कर ले तो इसके लिए आपको अपने प्रोडक्ट की हाई क्वालिटी फोटोग्राफ यूज करनी होगी ।

Online Shopping Website Kaise Banaye

अगर आप अर्फोड कर सकते हो तो प्रोफेशनल फोटोग्राफर की हेल्प लीजिए और अगर आप खुद ऐसा करने वाले है तो कम से कम सही इक्विपमेंट में इन्वेस्ट जरूर करें जैसे अच्छा कैमरा, ट्राइपॉट, प्रॉपर लाइट और बैकग्राउंड ताकी आप अपने प्रोडक्ट का बेस्ट वर्जन ऑनलाइन प्रजेंट कर सके।

Step – 10 Effective Content Strategy – केवल प्रोडक्ट की पिक्चर ही कस्टमर को शॉपिंग के लिए इंप्रेस नहीं कर सकती उसके साथ रेलीवेंट और इंप्रेसिव कांटेक्ट भी मेंशन होना चाहिए जो अपीलिंग हो और कस्टमर को गाइड करें और बताएं कि यह परचेजीग आपके लिए किस तरह यूज फुल रहेगी इसीलिए इंप्रेसिव कंटेंट स्ट्रेटजी बनाइए और हर प्रोडक्ट इमेज के साथ इसे ऐड कीजिए ।

Step – 11 Plan For Packing and Shipping of Products – ऑनलाइन शॉपिंग अगर फास्ट हो तो ही तो ही कस्टमर को आप के ब्रांड के साथ आसानी से जोड़ पाती है इसीलिए आपके पास प्रोडक्ट को पैक करने और शिप करने का परफेक्ट प्लान होना चाहिए जिससे आप हर ऑर्डर की फास्ट और सेफ डिलीवरी दे पाए।

Step – 12 Website Promotion – ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाने से ही आपके प्रोडक्ट ऑनलाइन सेल नहीं होने लग जाएंगे बल्कि आपको इसके लिए अपने वेबसाइट को प्रमोट करना होगा इसके लिए आपको PPC (Pay Per Click) एडवरटाइजिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, कंटेंट मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग और एफिलिएट मार्केटिंग की हेल्प ले सकते हैं ।

और इस तरह आप अपनी वेबसाइट का प्रमोशन करके आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक ला सकते हैं और जितना ज्यादा ट्राफिक उतनी ज्यादा शॉपिंग उतना ज्यादा प्रॉफिट।

और दोस्तों आप समय के साथ बदलाव लाना पसंद करते हैं और आगे बढ़ना चाहते हैं अपनी वेबसाइट बनाना और उस पर प्रोडक्ट सेल करके अर्निंग करने का रास्ता आपके लिए खुला है और अब तो आपको इस प्रोसेस के सभी स्टेप भी कंप्लीट समझ में आ गए होंगे ।

तो देर किस बात की दोस्तों अपने बिजनेस को वेबसाइट के जरिए एक्सप्लोर करिए और इस ऑनलाइन बिजनेस वर्ल्ड में कदम रख दीजिए ।

यह भी पढे –

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल Online Shopping Website Kaise Banaye आपके लिए हेल्पफुल रहेगा और बहुत ही कम प्राइस में आप अपनी वेबसाइट वेबसाइट बना पाएंगे अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर करने के साथ-साथ नीचे कमेंट करके जरूर बताइए ताकि हम मोटिवेट होकर आपके लिए ऐसे और आर्टिकल लेकर आए धन्यवाद!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here