coronavirus se kaise bache

16

आज मैं आपको बताने वाला हूं कि आप किस प्रकार कोरोनावायरस से बच सकते हैं ! अगर यह नियम पालन की है तो

सबसे पहले यह है कि कोरोना वायरस कैसे फैलता है

कोरोनावायरस सिख और इनफेक्टिव लोगों से फैलता है जिनको वायरस ने सबसे पहले प्रभावित कर दिया हैं।

coronavirus

जनरल इन लोगों में क्या लक्षण होते हैं

यदि वह व्यक्ति एक्टिव सीख तो उन्हें खासी होगी उसको कफ आएगा

उसके चेहरे पर वीकनेस के लक्षण नजर आएंगे

उसको ब्रेथलैथनेस होगी अर्थात सांस लेने में तकलीफ होगी 

और दूसरी तरफ कुछ कोरोना वायरस इन फैक्ट लोग सीख तो होते हैं लेकिन उनके लक्षण जल्दी नजर नहीं आते

एक्टिव कैरियर के रूप में वायरस को अपने साथ लेकर घूमते रहते हैं ! और लक्षण उत्पन्न होने में 1 हफ्ते से 2 हफ्ते का समय लग जाता है

यह कोरोनावायरस आपके भीतर कैसे पहुंचता है

वैज्ञानिक रिसर्च से यह सिद्ध हो गया है ! कि अधिकतम कोरोनावायरस आंखों से नाक से या मुंह के जरिए अपने शरीर के अंदर पहुंचते हैं।

कोरोनावायरस से कैसे बचें

1 अपने पास हमेशा मास्‍क रखे :-

ऐसा तो मास्क आपको नहीं बचा पाता मास्क ज्यादा उपयोगी उनके लिए है ! जो रोगी है वह लगा कर रखेंगे तो उनके मुंह से पानी बाहर नहीं निकलेगा  अगर खांसी आती है तो इंफेक्शन नहीं फैैलेेेेगा ।

लेकिन आपको मास्क लगातार इसलिए रखना है ताकि आपके चेहरे  पर या आपके शरीर के अंदर किसी के खास ने या बोलने पर उनका इंफेक्शन जाने से बच सकें ।

कोरोनावायरस

और इसके साथ-साथ आपको मास्क इसलिए रखना है कि गलती से आप ऐसी जगह पर फस गए हो जहां पर आप के आजू-बाजू में कोई खास ने वाला बैठा हो 

मान लीजिए आप प्लेन में बैठे हैं और आपकी सीट चेंज नहीं हो सकती और आपके पास में कोई खास ने वाला या बीमार व्यक्ति बैठा हो । तो आप अपने पास कुछ एक्स्ट्रा मास्क कर रखिए और सामने वाले से बिल्कुल विनम्र निवेदन  करते हुए उसको एक मास्क दे दीजिए इस समय सुरक्षा की दृष्टि से भी सबसे बड़ा कदम यही है ।

और हां 1 दिन से ज्यादा मास्क का उपयोग नहीं करें क्योंकि मास्क में  माेेेस्‍चर आ जाता है और मास्क खुद इनफेक्ट करने की स्थिति में आ जाता है ।

2  हर जगह हैंड सेनीटाइजर रखें :-

अपने घर के अंदर जब को प्रवेश करता है तो उस एंट्री प्वाइंट पर हाथ धोने का हैंड सैनिटाइजर रखें । ताकि कोई भी आए तो पहले हाथ धो कर फिर अंदर आए । आपका जो भी बिजनेस प्वाइंट है वहां के वेटिंग एरिया में एक हैंड सेनीटाइजर जरूर रखें ताकि जो भी वहां आए वह हाथ धो सके या फिर आप उनसे रिक्वेस्ट कर सकते हैं कि आप अंदर हाथ धोकर आई है

कोरोनावायरस

हैंड सैनिटाइजर अपने आसपास सभी को यूज करने के लिए बोले जिससे कि यह वायरस कब मिलेगा और आप सुरक्षित रहेंगे ।

3  चेहरे पर हाथ ना लगाएं :-

क्योंकि हाथ इन्फेक्शन फैलाने का सबसे बड़ा जरिया है और सबसे ज्यादा इसी से इंफेक्शन फैलता है । अपने हाथों से आंखों को ना मसले, अपने हाथों को नाक को ना मसले, मुंह को साफ नहीं करें, इन सभी चीजों से आप बच कर रहें और कोशिश करे की 

कोरोनावायरस

आप के जो हाथ है वह एकदम कॉमन जगहों पर टच ना हो मान लीजिए किसी की की रेलिंग है, किसी जगह का कोई खंबा है, जहां पर कोई हर कोई हाथ रखता हो, मान लीजिए बायोमेट्रिक मशीन है कोई भी व्यक्ति इसके ऊपर थम्‍ब का इंप्रेशन लगाता है ऐसी जगहो का ध्यान रखें और तुरंत आप अपने हाथ को 20 सेकंड तक अच्छे साबुन से धोएं ।

4  किसी भी खास ने वाले व्यक्ति से दूर रहे :-

या फिर ऐसा भी व्यक्ति जिसको पर आपको डाउट है कि यह बीमार है उसको कोई ना कोई बीमारी है ।

तो उससे आप हमेशा दूर रहे ऐसा व्यक्ति से आप लगभग 1 से 2 मीटर दूर रहे क्योंकि 3 से 6 फीट की दूरी होना अनिवार्य है।

अपने आप को इस से बचाने के लिए यह काफी हद तक आपको प्रोटेक्ट कर देगा । क्योंकि किसी भी व्यक्ति के मुंह से जो छींटे निकलते हैं वह जनरल  दो से 3 फीट दूर जाते हैं तो आप यदि थोड़ा दूर रहे तो आप तक वहीं पर नहीं पहुंच पाएंगे और आप सुरक्षित रह पाएंगे ।

कोरोनावायरस

और यदि आप ऐसी जगह फस गए हैं यहा पर आप पास – पास हाेे वहां पर दुरी भी संभव नहीं है तो आप घूम कर पीट उसकी तरफ कर दें ताकि उसके मुंह से जो चीटे निकल लेंगे वह आपकी पीठ पर लगेंगे आपके मुंह के अंदर नहीं प्रवेश कर सकते ।

5  जब तक कोरोनावायरस है तब तक आप कोई चीज किसी को शेयर नहीं करें :-

अपने घर में टॉवल आप अपना अलग रखें अपने, ग्लास, कप सब कुछ अलग रखें, चम्मच, प्लेट एक दूसरे का न लेे, अपना – अपना अलग रखें ।

क्योंकि अब तक जो भी लोग जहां पर भी इनफेक्ट हुए हैं उनको दो-तीन दिनों तक पता ही नहीं चला कि वह कोरोनावायरस से पीड़ित है और इस पीरियड में उनके आस पास जितने भी लोग थे वह सब इस वायरस के शिकार हो गए ।

तो जो भी व्यक्ति बाहर जा रहा है जो भी व्यक्ति बाहर से आ रहा है यह ध्यान रखें आपको कुछ चीजें नियर और डीयर से शेयर नहीं करनी है और इससे प्रेम कम नहीं होगा और बढ़ेगा  क्योंकि आप उनकी चिंता करते हैं ।

6  अपने घर में बहुत अधिक साफ सफाई रखें :-

अपने घर के अंदर कौन सी कॉमन जगह है जिसको हर कोई छुता है  अपने घर के बाहर की डोर बेल,  अपने गेट का नोेक,  अपने दरवाजे का हैंडल जिसे लॉक खोल कर अंदर आते हैं ऐसे सभी जगहों पर जहां पर हम दैनिक जीवन में यूज करते हैं उन सभी जगहों को एकदम नीट और क्लीन रखें ।

क्योंकि  कोई भी वायरस की लाइफलाइन कहते हैं कि 24 घंटे तक ही रहती है उसके बाद वह खत्म हो जाता है इसलिए आप  इंन जगह को बार-बार साफ करेंगे तो वह वायरस खत्म हो जाएगा ।

7  कुछ भी खाने से पहले अपने हाथ को साफ अच्छी तरह से धोऐ :-

अपने हाथों को अच्छी तरह से अच्छा साबुन से बार-बार धोए अगर बाहर किसी जगह को आप चुके हो और आप डायरेक्ट पानी पीने चले जाते हैं  तो यह आपके लिए नुकसानदायक है इसलिए इस प्रकार का कोई रिस्क ना लें क्योंकि खाने के वक्त आपका हाथ मुंह के अंदर जाता है और मुंह के अंदर वह सारे कीटाणु चले जाएंगे ।

  • इसके अलावा रोज 20 मिनट योगा करें ।
  • शुद्ध हरे पत्ते की सब्जी का भोजन करें या हरी सब्जियों का भोजन करें ।
  • गर्म पानी पिए ।
  • इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और प्रतिरोधक क्षमता वाले भोजन ले जैसे हल्दी, अदरक आदि ।

दोस्तों दुनिया भर में कुल मिलाकर अभी तक 5287 मोते हो चुकी है ।

दुनिया भर में लगभग 100000 लोग इस बीमारी से ग्रसित हैं यह चिंता और दुख का विषय है लेकिन इसके बीच एक खुशी का विषय यह है 55009 रिकवर कर चुके हैं इस कोरोनावायरस से इसका मतलब इसका उपचार संभव है ।

भारत में अभी तक इसके बहुत ही कम के सामने आए हैं और खुशी की बात यह है कि इसमें से बहुत सारे लोग रिकवर कर चुके हैं ।

दोस्तों कैसी लगी आज की है जानकारी हमें जरूर बताइए और अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ इस जानकारी को शेयर कीजिए ताकि हम इस खतरनाक और भयंकर कोरोनावायरस से लड़ सकें और इस जंग को हम जीत सके

जय हिंद…………………..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here