Blogger Kaise Bane

4

हम हर दिन इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और मनचाही जानकारी इंटरनेट पर सर्च करके यूज कर लेते हैं आपने कभी सोचा है कि आपको यह जानकारी कैसे मिलती है यह जानकारी हमें ब्लॉग से मिलती है ।

लोगों में सरकारी और प्राइवेट नौकरियों को पाने की इच्छा तो होती है लेकिन आज के समय में हमारे देश में बेरोजगारों की तादाद बहुत ही ज्यादा बढ़ गई है इसीलिए आज के युवा बिना कुछ किए खाली हाथ घर पर नहीं बैठना चाहते हैं और पैसा कमाने का जरिया ढूंढते रहते हैं ताकि वो अपनी पहचान खुद बना सके और Blogger Kaise Bane ।

Blogger Kaise Bane

आज के समय में एक बेहतर कैरियर बनाने के लिए और पैसा कमाने का सबसे अच्छा और बेहतर जरिया ब्लॉगिंग को माना जा रहा है क्योंकि इसमें पैसा के साथ-साथ लोगों को अपनी पहचान भी मिलती है ।

Blog क्‍या होता है

ब्लॉग एक अंग्रेजी शब्द है जो कि वेब ब्लॉग शब्द का एक छोटा नाम है जिसकी शुरुआत 1998 में हुई थी यह गूगल द्वारा दी गई फ्री सर्विस है

जिसके जरिए एक व्यक्ति अपने बातों को पूरी दुनिया के साथ शेयर कर सकता है ब्लॉग का उपयोग लोग अपने विचारों को लोगों तक आसानी से पहुंचाने के लिए किया जाता है ।

ब्लॉग पर लिखी गई पोस्ट हर उस व्यक्ति तक पहुंच जाती है जो  गूगल पर उस संबंधित टॉपिक पर सर्च कर रहा हो ब्लॉग एक वेबसाइट की तरह होता है जिसे बिल्कुल फ्री में बनाया जा सकता है और गूगल ने इसका इंटरफेस इस प्रकार बनाया है जिसे हर कोई आसानी से इसे इस्तेमाल कर सकता है ।

वेबसाइट और ब्लॉग में बस इतना सा फर्क है कि वेबसाइट बनाने के लिए कई तरह के वेब डिजाइनिंग प्रोग्राम की जानकारी होना जरूरी है और इसे बनाने में पैसे भी लगते हैं ।

जबकि जबकि ब्लॉग एक फ्री सर्विस है इसे बनाने के लिए एक वेबसाइट भी जरूरत होती है जैसे ब्लॉगर, वर्डप्रेस, वीकली, जुमला आदि के जरिए कोई भी अपना ब्लॉग बड़ी ही आसानी से और जल्दी बना सकता है ।

ब्लॉग को कोई एक व्यक्ति या कोई टीम के द्वारा चलाया जाता है ब्लॉग लोगों के बीच में बहुत लोकप्रिय हैं और लगभग सभी लोग इसको पसंद करते हैं शुरुआत के दिनों में ब्लॉग को मुफ्त में बनाया जा सकता है और फिर बाद में अपनी जरूरत के हिसाब से इसमें बदलाव भी किए जा सकते हैं ।

क्योंकि मुफ्त ब्लॉग में सभी तरह की विशेषताएं नहीं होती है ब्लॉग का आकार वेबसाइट की तुलना में छोटा होता है इसीलिए आप लोग को डिजिटल डायरी भी कहा जाता है ।

ब्लॉग में आर्टिकल, वीडियोस, फोटोस और एक्सटर्नल मौजूद रहता है और ब्लॉग के कंटेंट को ब्लॉग पोस्ट कहा जाता है ब्लॉग पोस्ट को सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, टि्वटर, लिंक्डइन आदि पर शेयर किया जा सकता है ।

Blog लिखा क्यों जाता है

15 से 20 साल पहले लोग डायरी, पत्रिका या अपने महत्वपूर्ण सुझाव लिखा करते थे और सब के साथ अखबार और मैगजीन के जरिए शेयर किया करते थे।

उसी तरह आज के आधुनिक युग में इंटरनेट पर लिखना पसंद करते हैं और इसे शेयर करते हैं इसी को ब्लॉग कहा जाता है ।

ब्लॉग में किसी भी विषय के बारे में लिखा जा सकता है इनके विषय सामान्य भी हो सकते हैं और जटिल भी बहुत सब लोग किसी खास विषय से संबंधित होते हैं और कुछ विषय से जुड़े सामाचार जानकारी प्रदान कराते हैं ।

Blogger Kaise Bane

जैसे टेक्नोलॉजी से जुड़े ब्लॉग होते हैं जिनमें नए और पुराने टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी दी जाती है ब्लॉग लिखने वाले को ब्लॉगर कहा जाता है और जो काम ब्लॉक पर होता है उसे हम ब्लॉगिंग कहते हैं ।

Blogging क्या होता है

ब्लॉग बनाकर उस पर हर दिन ब्लॉग लिखना और उसे पब्लिश करना अपने ब्लॉग को अच्छी तरह से डिजाइन करना इन सभी गतिविधियों को ब्लॉगिंग कहते हैं ।

इसे बनाने वाले व्यक्ति को समय-समय पर अपने विचारों को पोस्ट करना रहता है ब्लॉग में पोस्ट लिखना अपने ब्लॉग को डिजाइन करना उस पर आए कमेंट को जवाब देना इसी तरह एक ब्लॉक को चलाने के लिए ब्लॉगर जो कुछ भी करता है उसे हम आम शब्दों में ब्लॉकिंग कहते हैं । 

ब्लॉग के जरिए ऑनलाइन पैसे भी कमाए जा सकते हैं ब्लॉगिंग किसी भी विषय पर किया जा सकता है जैसे स्पोर्ट्स, एंटरटेनमेंट, गेमिंग, हेल्थ, टेक्नोलॉजी, साइंस ।

ब्लॉगिंग को 2 कैटेगरी में डिवाइड किया गया है

एक है पर्सनल ब्लॉगिंग और

दूसरा है प्रोफेशनल ब्लॉगिंग 

पर्सनल ब्लॉगिंग को हॉबी ब्लॉगिंग भी कहा जाता है यह वह ब्लॉग कर होते हैं जिनके पास कुछ कहानी घटना सत्य घटना तथा तजुर्बा होता है जीने वह सबके साथ शेयर करते हैं ।

यह कहानी और तजुर्बा उनके निजी जीवन के ऊपर भी हो सकता है या फिर किसी और के बारे में भी हो सकता है ऐसा ब्लॉक अधिकतर सेलिब्रिटी और मशहूर लोग ही बनाते हैं ।

ताकि के जरिए वह अपनी बातें आम लोगों तक या अपने फैन तक पहुंचा सके इन्हें ब्लॉगिंग से पैसा कमाना नहीं होता यह तो केवल अपनी हॉबी के तौर पर ब्लॉगिंग करते हैं ।

पर्सनल ब्लॉग सेलिब्रिटी के द्वारा लिखा जाता है इसलिए आम लोग भी ऐसे ब्लॉक को पढ़ना पसंद करते हैं ताकि वो अपने कलाकार को करीब से जान सके ।

एक प्रोफेशनल Blogger Kaise Bane ब्लॉगिंग फॉर ब्लॉगर करते हैं जो ब्लॉगिंग को अपना प्रोफेशन या बिजनेस समझते हैं इनसे हो इतना पैसा कमा लेते हैं वह अपनी जरूरत है और सपने पूरा कर सके यह ब्लॉगिंग एक तरह का बिजनेस जैसा ही होता है  ।

इसमें बेहतर प्लानिंग स्टेज जी मेहनत और समय सब कुछ लगाकर काम करना होता है और तभी मेहनत का फल मिलता है ।

Blogger Kaise Bane

पर्सनल ब्लॉगर बहुत से तरीकों से ब्लॉक को मोनीटाइज करके पैसा कमाते हैं जैसे गूगल ऐडसेंस, एडवरटाइजिंग, मेंबरशिप वेबसाइट, एफिलिएट लिंक, डोनेशन, ई बुक, ऑनलाइन कोर्सेज आदि के जरिए ।

इनमें से गूगल ऐडसेंस सबसे ज्यादा पैसे कमाने का जरिया है ।

एक प्रोफेशनल ब्लॉगर एक पर्सनल ब्लॉगर से अलग होता है अगर आपको लिखने का शौक है तो आप आसानी से ब्लॉगिंग का रास्ता चुन सकते हैं ।

अगर आपको ब्लॉगिंग के जरिए पैसा कमाना है तो उसके लिए बेहतर प्लान, लग्न, मेहनत और धैर्य की जरूरत है ब्लॉकिंग करना इतना आसान नहीं है और अगर आप सोच रहे हैं कि आज आपने ब्लॉकिंग करना शुरू कर दिए हैं और कल से ही पैसा आना शुरू हो जाएंगे तो आप बिल्कुल ही गलत सोच रहे हैं उसके लिए आपको मेहनत और सबसे ज्यादा धैर्य की जरूरत है ।

Blogger Kaise Bane

एक व्यक्ति होता है जो समय-समय पर ब्लॉग में पोस्ट डालता है blogger bane के लिए किसी विशेष योग्यता की जरूरत नहीं होती इसे कोई भी किसी भी वर्ग का व्यक्ति समय निकालकर कर सकता है !

जैसे स्टूडेंट, हाउसवाइफ, जॉब करने वाला व्यक्ति, व्यापारी, युवा, बुजुर्ग आदि हर वह व्यक्ति ब्लॉगिंग कर सकता है जिसके पास लिखने के लिए कुछ है जिसे लिखना पसंद है उसे इंटरनेट और ब्लॉगिंग के बारे में कुछ जानकारी होना जरूरी है ।

इसके अलावा आपको खुद से ही पूछना होगा कि आप किस विषय पर माहिर है किस पर आप ज्यादा से ज्यादा आर्टिकल पोस्ट लिख सकते हैं क्योंकि ब्लॉक बनाने से पहले हमें एक विषय चुनना होता है जिसे हम निश कहते हैं फिर बाद में उस निश संबंधी जानकारियां लिखकर पोस्ट करनी होती ।

इसीलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप किस विषय पर दूसरे से अच्छा और मजेदार लिख सकते हैं इस दुनिया में लाखों ब्लॉक्स हैं और ऐसे बहुत सारे विषय हैं जिनके ऊपर रोजाना कुछ ना कुछ लिखा जा सकता है ।

जैसे फैशन, फूड, फिटनेस, न्यूज़, लाइफ़स्टाइल, स्पोर्ट्स, मूवी, गेमिंग, फाइनेंस, पॉलिटिक्स, बिजनेस, प्रोफेशनल, ऑटोमोबाइल, पेट, एजुकेशन, हेल्थ, टेक्नोलॉजी आदि ।

Blogger Kaise Bane

इनमें से कोई विषय या इनसे अलग तरह का कोई भी हो बस आपका मनपसंद का विषय होना चाहिए जिस पर आप बिना थके लिख सकते हैं ।

वहीं इस आपके लिए ठीक रहेगा इसी प्रकार आप अपने ब्लॉग के ऊपर एक से अधिक आर्टिकल लिख सकते हैं ।

ब्लॉकिंग करके ब्लॉग पर पैसा कमाने के लिए अच्छी ट्रैफिक की जरूरत पड़ती है जिसके लिए एक ब्लॉगर को काफी मेहनत करनी पड़ती है और ट्राफिक अच्छी हो इसके लिए अच्छे-अच्छे कांटेक्ट लिखने पड़ते हैं ।

ब्लॉगर को अपने ब्लॉग को सफलतापूर्वक चलाना केवल आर्टिकल लिखना नहीं होता बल्कि और भी कई सारे काम करने होते हैं जैसे ब्लॉग के लिए योजना बनाना और लक्ष्य निर्धारित करना कि कौन कौन से टॉपिक कवर कर रहे हैं और हफ्ते में कितनी बार आर्टिकल को पब्लिश करना है ।

आर्टिकल लिखने के लिए रिसर्च करना होता है टॉपिक से रिलेटेड कीवर्ड्स को ढूंढना होता है पोस्ट के लिए सही इमेज को ढूंढना होता है समय-समय पर ब्लॉक की डिजाइन को बदलना पड़ता है ।

साइड की स्पीड और अन्य समस्याओं को ठीक करना होता है ब्लॉग पोस्ट को अलग-अलग सोशल मीडिया पर शेयर करना होता है कमेंट का जवाब देना होता है।

अन्य ब्लॉगर के साथ संबंध स्थापित करना और एक दूसरे को सपोर्ट करना अपने दर्शकों के साथ संपर्क में रहना यह सारा काम करना होता है ।

अगर आप यह सब काम करने में काबिल है अपना कीमती समय ब्लॉग पर लगाना चाहते हैं तो आप ब्लॉगर जरूर बन सकते हैं ।

ब्लॉग एक ऐसा माध्यम है जिसके जरिए एक व्यक्ति अपने विचार अपनी सोच अपने ज्ञान को लोगों के सामने रख सकता है यहां एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर रोज नई-नई चीजें लिखनी पड़ती है और यूजर्स को हमेशा नई नई चीजें सीखने को मिलती है ।

दोस्तों आशा है कि आप को इस आर्टिकल blogger kaise bane से बहुत कुछ सीखने को मिला होगा और इस आर्टिकल को बताएगी जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो ।

अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए और blogger kaise bane आर्टिकल में कोई समस्या है आपको तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं ।

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here