Android Kya Hai

19

दोस्तों हम में से बहुत अधिक लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं और आप कहीं पर भी चले जाइए आपको हर जगह एंड्रॉयड यूजर देखने को मिलेंगे ऐसा इसलिए है क्योंकि एंड्राइड अपने उपभोक्ताओं के लिए दवाई के दाम पर अच्छा और रिलाएबल स्मार्टफोन सर्विस प्रदान करता है और एंड्राइड ओएस वाला स्मार्टफोन आज दुनिया भर में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन है ।

Android Kya Hai

क्या आप में से बहुत लोगों को यह पता होगा Android Kya Hai और इसका नाम सुनते ही आपका सीधा ध्यान आपके मोबाइल के ऊपर चला जाता है यही तो एंड्रॉयड है ।

लेकिन क्या आपको यह पता है कि आखिर इसकी क्या खासियत है जो इसे बाकी दूसरे मोबाइल प्लेटफॉर्म से अनोखा बनाती है ।

What is Android 

Android एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जोकि लिनक्स कर्नल के ऊपर आधारित है जिसे गूगल द्वारा डेवलप किया गया है लिनक्स एक ओपन सोर्स और फ्री ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसमें बहुत सारी मॉडिफिकेशन यानी  परिवर्तन करके एंड्राइड को तैयार किया गया है ।

लिनक्स ओएस का इस्तेमाल सर्वर और डेक्सटॉप कंप्यूटर में होता है इसलिए एंड्रॉयड को खास करके टच स्क्रीन जैसे मोबाइल डिवाइसेज जैसे स्मार्टफोन और टेबलेट के लिए बनाया गया है ।

ताकि जो फंक्शन और एप्लीकेशन हम एक कंप्यूटर में इस्तेमाल करते हैं उसे आसानी से अपने मोबाइल पर भी उपयोग कर सकते हैं ।

History of Android

एंड्राइड की शुरुआत साल 2003 में एंड्राइड आईएनसी के निर्माता Andy Rubin ने की थी जिसे सन 2005 में गूगल ने इस कंपनी को खरीद लिया था और इसके बाद एंडी रुबीन को ही एंड्राइड ओएस डेवलपमेंट का हेड बनाया गया था ।

Andy Rubin

गूगल को एंड्रॉयड एक नई और दिलचस्प कांसेप्ट लगी जिसकी मदद से वह एक पावरफुल और फ्री ओएस बना सकते हैं android को ऑफीशियली 2007 में गूगल द्वारा लांच किया गया और साथ ही एंड्रॉयड ओएस के डेवलपमेंट की घोषणा भी की गई थी ।

साल 2008 में एचटीसी ड्रीम को मार्केट में लॉन्च किया गया था जो एंड्राइड ओएस पर चलने वाला पहला फोन था उसके बाद एंड्रॉयड के काफी सारे वर्जन लांच किए गए जिससे एंड्राइड को युवा उपभोक्ताओं के द्वारा अच्छा रिस्पांस मिला ।

एंड्राइड के पॉपुलर होने के बाद सन 2013 में एंडी रुबीन ने गूगल को अपने किसी प्रोजेक्ट के कारण छोड़ दिया था, उनके जाने के बाद सुंदर पिचाई को एंड्राइड का हेड नियुक्त किया गया, सुंदर पिचाई के नेतृत्व में आज एंड्राइड सफलता के शिखर में आज आगे बढ़ता जा रहा है ।

Features of Android 

एंड्राइड एक बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म साबित हुआ है एंड्राइड के फीचर्स दूसरे प्लेटफार्म के फीचर्स से अलग बनाते हैं आइए जानते हैं ।

1 User Interface – Android एक ब्यूटीफुल और यूजर इंटरफेस प्रदान करता है, जिसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है इसे कोई भी आम इंसान जो पहली बार स्मार्ट फोन का उपयोग कर रहा है वह भी आसानी से इसे ऑपरेट कर सकता है ।

2 Multiple Language Support –  एंड्राइड बहुत सारी भाषाओं को सपोर्ट प्रदान करता है जैसे इंग्लिश, हिंदी, मराठी, गुजराती, तमिल आदि आप अपनी पसंदीदा भाषा को चुनकर अपने फोन में उपयोग कर सकते हैं ।

3 Multitasking –  मल्टीटास्किंग का मतलब है आप एक साथ बहुत सारी चीजें कर सकते हैं जैसे आप गूगल पर कुछ सर्च कर रहे हैं इसके साथ आप म्यूजिक एप से गाने भी सुन सकते हैं, साथ ही किसी फाइल को डाउनलोड भी कर सकते हैं । 

Features of Android 

4 Connectivity –  एंड्राइड में कनेक्टिविटी के बारे में बात करें वॉइस में वाईफाई, ब्लूटूथ, हॉटस्पॉट, सीडीएमए, जीएसएम, 3G, 4G, एनएफसी आदी पाए जाते हैं, जिसे हम दूसरे नेटवर्क के साथ आसानी से कनेक्ट कर सकते हैं ।

5 Application –  एंड्रॉयड में आप अपनी मनपसंद का एप्लीकेशन इंस्टॉल करके उसे यूज कर सकते हैं, एंड्रॉयड ओएस में गूगल प्ले स्टोर एक बाय डिफॉल्ट ऐप होता है, जो उपयोगकर्ताओं को फ्री में ऐप डाउनलोड करने की अनुमति देता है ।

गूगल प्ले स्टोर से एप अनगिनत एप डाउनलोड कर सकते हैं एंड्राइड ओएस की खास बात यह है कि यह एक फ्री और ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम है, यानी इसका इस्तेमाल किसी भी मोबाइल फोन में किया जा सकता है इसका सोर्स कोई भी कोड डेवलपर देख सकता है ।

Features of Android 

जिसके बाद में अपनी जरूरत के हिसाब से इसमें बदलाव कर सकता है इससे प्रोग्रामर और डेवलपर को एंड्रॉयड के लिए एप्लीकेशन बनाने में आसानी रहती है, जो किसी और ओ एस में नहीं रहती यही वजह है कि बहुत से प्रतिष्ठित कंपनियां एंड्रॉयड ओएस पर चलने वाले स्मार्टफोन और टेबलेट को मार्केट में लॉन्च कर रही है ।

दोस्तों गूगल द्वारा बनाई गई इस ओएस को आज दुनिया में प्राय सभी मोबाइल डिवाइस में इस्तेमाल किया जाता है, गूगल एंड्राइड ओएस को और भी बेहतरीन बनाने के लिए नए नए वर्जन लाता रहता है ।

इन नयेे वर्जन का इस्तेमाल करने के लिए  आपको हर बार नया मोबाइल खरीदने की जरूरत नहीं है यह वर्जन आपके फोन में ही एंड्राइड अपडेट वर्जन के रूप में मिलता है ।

इसे आप मुफ्त में डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हैं अपडेट करने से आप अपने मोबाइल फोन में कई बहुत सारे नए फीचर्स पा सकते हैं  और इसके साथ प्रत्येक अपडेट के बाद आपके फोन की स्पीड और परफॉर्मेंस में बढ़ोतरी होती है ।

Types of Android Versions 

गूगल एंड्राइड के अब तक 10 वर्जन लॉन्च किए हैं गूगल इस नए वर्जन को नई सुविधाएं और सुधार के साथ इन्हें अलग-अलग समय पर लांच करता है गूगल लगातार एंड्रॉयड ओएस डेवलपमेंट पर काम कर रहा है और हर साल एक नया वर्जन लांच कर रहा है ।

गूगल एंड्राइड के वर्जन का नाम मिठाई या डेजर्ट पर रखता है जैैैैसे Cupcake, Donut, Eclair, Froyo, Gingerbread, Honeycomb, Ice cream sandwich, Jelly Bean, Kitkat, Lollipop, Marshmallow, Nougat, Oreo, Pie अगर आपकी नामों को देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि हर वर्जन का नाम अल्फाबेटिकली पैटर्न के ऊपर रखा जाता है ।

गूगल का Pie वर्जन जिसे अगस्त 2018 मैं रिलीज किया गया है अभी यह गूगल पिक्सेल और कुछ चुनिंदा स्मार्टफोन मैं ही पेश किया गया है इसमें बहुत सारे नए एडवांस और एक्साइटिंग फीचर है जो इसे खास बनाते हैं ।

एंड्रॉयड स्मार्टफोन जैसे Sony, Xiaomi, Oppo, Vivo, OnePlus आदि को पाई वर्जन का अपडेट कुछ महीनों के भीतर मिल जाएगा ।

गूगल के लेटेस्ट वर्जन में और भी नए फीचर ऐड किए गए हैं इसमें यूजर की सेफ्टी और सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए इसमें मैं सेफ्टी फीचर्स भी इंस्टॉल किए गए हैं ।

Types of Android Versions 

शुरुआत में एंड्रॉयड इतना विकसित नहीं था जितना कि वह आज है, समय के साथ साथ एंड्रॉयड में विकास होता गया और हर बार इसमें नए नए फीचर्स जोड़ते गए आज के समय में एंड्रॉयड करीब-करीब हर वह काम कर सकता है जो कंप्यूटर सिस्टम करता है ।

एंड्राइड को पहलेे सिर्फ मोबाइल फोन के लिए ही लांच किया गया था, लेकिन जैसे-जैसे इसका मार्केट बढ़ता गया वैसे वैसे गूगल ने इसे बाकी डिवाइसेज जैसे टीवी, ऑटोमोबाइल्स, स्मार्ट वॉच आदि पर भी एंड्राइड को लॉन्च करना शुरू कर दिया है ।

दोस्तों आशा है कि आप को इस आर्टिकल में Android Kya Hai एंड्राइड के फीचर्स नए वर्जन के बारे में जो जानकारी दी गई है, वह सब कुछ अच्छे से समझ मैं आ गई होगी, अगर आपको इस आर्टिकल से जुड़े कोई भी परेशानी हो आप हमें बेशक नीचे कमेंट करके जरूर बताएं और हम आपकी परेशानी को दूर करने की पूरी कोशिश करेंगे ।

आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया तो इसको अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इसके बारे में पूरी जानकारी मिल सके ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here