Facebook Me Job Kaise Paye II फेसबुक में जॉब कैसे पाऐ ।

20

Facebook  के बारे में आप से ये नहीं पुछा जा सकता क्या आपने इसका नाम सुना है क्योकिं यह तो ऐसा सोशीयल नेटवर्ककिंग Platform जिसके बारे में बच्चे से लेकर बडे तक हर उम्र के लोगो को बुहत अच्छे से पता है। 

Facebook Me Job Kaise Paye

तबी तो इसकी पॉपुलेरेटी इसे लारजेस्ट Social Media Platform में जगह बनाने देती है ।Facebook ने दोस्तो लोगो से जुडना बहुत आसान बना दिया है।

और यहां तक बात इस कंपनी की है तो Facebook एक अमेरिकन Online Social Media and Social Networking Service है जिसका Office केलिर्फोरनीया अमेरिका में है और इस कंपनी के Founder Mark Zuckerberg है।

Zuckerberg ने यह वेबसाइट अपने College के दिनों में अपने दोस्तो के साथ मिलकर बनाई थी।

भारत में Facebook के पॉच Office है जो

Hyderabad

Delhi

Gurgaon or Gurugram

Mumbai or Bangalore में है।

समय के साथ – साथ Facebook  ऐसी Best कंपनी की List में शामिल हो गई है जो Job करने के लिए Perfect है।

ये कंपनी लगातार Expansions  कर रही है जिसकी वजह से इसे बहुत से Employs  की जरूरत पडती है  जो कंपनी के Deferent Parts में मल्टीपल Rolls प्ले कर सके ।

ऐसे में आपको ये पता होना चाहीए की Facebook में Job का रास्ता कहां से हो कर जाता है यानी इसका प्रोसेस क्या होता है इसीलिए इस Article में हम आपको Facebook Me Job Kaise Paye का तरिका बताना चाहते है।

Facebook Me Job Kaise Paye

सबसे पहले आप ये जान लिजीए Facebook में Job के लिए आपको खुद को Computer Science, Management, infrastructure or Software Development जैसे ऐरिया में Expert बनना होगा।

Facebook में Job के लिए आप Online apply कर सकते है या किसी Reference कि मदद भी ले सकते है। अगर आप एक Professional है तो हो सकता है की Facebook Recruiter ही आप तक पहॅूच पाऐ। अगर आप एक Student है तो आप Internship Opportunity भी ले सकते है।

Facebook के Founder मार्क जकरबर्ग College Dropout रहे और अपनी Skills के दम पर Facebook को इस मुकाम तक पहुचाया है इसीलीए शायद Facebook Degree की तुलना में Skills को ज्यादा महत्व देता है।

यानी अगर आपके पास एक Degree नहीं है लेकिन Facebook में Job करने के लिए आपके पास Extraordinary Skills है तो आपको Job मिलने के Chances ज्यादा बढ जाऐगे ।

और अगर आपके पास Skills और Degree दोनों है तो कहना ही क्या, यह कंपनी Background के बजाऐ Talent को ज्यादा Value देती है।

इसीलिए किसी भी College के Graduate इसके लिए Apply करते है।

Facebook में जॉब के लिए आपको B.Tech (CS/IT) या ऐसी सिमिलर स्ट्रीम्स में ग्रेजुएट होना जरूरी है साथ ही ग्रेजुएशन में मिनिमम 6 CGPA भी जरूरी है ।

इसे थोडा Details में जाने तो Facebook के कुछ  Job ऐरिया के अनुसार Required Degree के बारे में पता लगाते है।

Facebook Me Job Kaise Paye

Data and Analytics Field :- इस Field में Data Analytics, Data Scientists, Data Engineer, Data Science और मैनेजर जैसे पद की पोस्टीग आती है।

अगर आप इस ऐरिया में जॉब के लिए Apply करना चाहते है तो आपके पास Computer Science, Math, Physics, Engineering, Statistics और ऐसे ही Related Feld की टेकनीकल Degree होनी चाहिए।

Finance के फिल्ड में Accountant, Accounting Manger, Finance Analytics और Finance Manger की Post आती है इसके लिए आपके पास Math, Economics, Finance या Accounting में Degree होनी चाहीए।

Research Feld मे Artificial Intelligent, Machine Learning, Computer Vision And Robotic ऐरिया के युजर Experience, Researchers, Research Engineer, Research Statistics आते है।

इसके लिए आपके पास Computer Science, Machine Learning या Artificial Intelligent में मास्टर डिग्री या Ph.D. डिग्री होनी चाहिए।

Security Field में Security Engineers, E-crime Investigators, Integrity Scientists, Risk and Compliance Analytic की पोस्ट आती है।

और इन पोस्ट में किसी भी समय आवेदन करते समय आपके पास Computer Science, Computer Engineering, Information System या Cyber Security में डीग्री होनी चाहीए।

Software Engineering फील्ड में Android and IOS Software Engineers, Front end Engineers, Solution Engineers और Full Stack Engineers जैसी पोस्ट आती है जिनके लिए आवेदन करते समय Computer Science, information System या Information Technology में डिग्री होनी चाहिए।

डिग्री की बात तो हम ने कर ली दोस्तो लेकीन अब हम ये भी जानते है की Facebook Skills को भी Preference देता है इसीलिए ऑनलाईन आवेदन करते समय अपनी Skills को Clear मेन्सन करीए Skills Coding, Programming, Business Applications, Team Building और लीडरशीप रिलेटेड होती है।

और आपने अभी – अभी College पूरी की है तो आपने अपनी class में सिखी गई Skills और Projects के दौरान Develop हूई Skills की Details जरूर दिजीए।

आपका Resume में यह Show करना चाहीए की आप एक Learner है और एक Batter Professional बनना चाहते है और New Think डिसकवर करने के लिए भी आप पेशनेट है।

क्योकि आपके Resume में मेनसन आपकी Skills ही Facebook में job मिलने की Possibility को बडा सकती है अपने Resume के दम अगर आप Interview में Select हो जाते है तो चाहे आप Facebook intern बनना चाहे या फिर Facebook का रेगुलर Employ आपको Facebook interview पास करना होगा जो काफी कॉम्पलेक्स होता है।

Facebook Selection प्रोसेज काफी लम्बा होता है दोस्तो Facebook केंपस Placement और Direct Application के द्वारा रिक्रुमेंट करती है।

Facebook Me Job Kaise Paye

Direct Application वेब साईट पर होता है जहां ऐप्लीकेन्ट एक Facebook रिक्रटर से कन्वरजेंशन करता है इसमें एक या दो टेलिफोनिक इंटरव्यु होते है जो Video इंटरव्यूज भी हो सकते है जिसमें आपकी Skills, ऐरिया ऐक्पटीज के बारे में बहुत से Questions पुछे जाते है।

इसके अलवा तीन – चार ऑन साईड इंटरव्युज भी होते है, केम्पस प्लेसमेंट से ऑनलाईन रिर्टन Exam राउड से Process Start होते है जिसके बाद इंटरव्यु होता है हर इंटरव्यू 45 मिनिट का होता है।

Facebook में 3 प्रकार के इंटरव्यू होते है

Coding Interview

Design Interview

Behavior / Cultural Fit Interview

Facebook को ऐसे कैडीडेट अट्रेक करते है जो मल्टीपल रोल प्ले कर सकते इसीलिए अगर आपके पास ऐसी Skills है तो उन्हे शेयर करना नहीं भूले।

For Example अगर आप Data Analytic के पद के लिए आवेदन कर रहे है लेकिन साथ ही आप Design and User Experience में भी हेल्प कर सकते है तो Interview में इस बात को जरूर मेंनसन करे।

Interview से पहले प्रोपर रिर्सच और तैयारी कर लेगे तो आपके जॉब मिलने के चान्सेज काफी बढ जाऐगे।

इसके लिए आप Facebook पर दिगये Online Test और Interview Question की हेल्प ले सकते है।

तो चलीए आपको Facebook में जॉब आपाने का एक ओर Option बताते है जो है Coding Challenges और Hacker Cup में अपना टेंलेट Show करना ।

Facebook हर साल ऐसे Coding Challenges और Hacker Cup Organize करता है, जिनमें जीतने वाले और अच्छी रैक वाले केन्डीडेट को प्राईज तो मिलता ही है साथ ही उसे Facebook में फूल टाईम काम करने का भी चान्स मिल सकता है।

इसके लिए आपके पास कोई प्रटिकुलर डिग्री होना जरूरी नहीं है बल्की आप एक Excellent Coder or Hacker होने चाहिए ।

LinkedIn में Profile बनाकर भी आप Facebook में जॉब पाने का रास्ता बना सकते है।

दोस्तो इस Article में हमने आपको Facebook Me Job Kaise Paye बताया है इससे रिलेटेड ज्यादा जानकारी के लिए आप इसकी वेब साईट www.facebook.com/careers/ पर भी जाकर Job ऑपशन सर्च कर सकते है।

यह भी पढें 

तो दोस्तो हम ये उम्मीद करते होगे की यह आट्रीकल आपको अच्छा लगा होगा और आपके लिए हेल्पफूल भी साबीत हुआ होगा।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here