Duniya Ka Sabse Amir Aadmi Kaun Hai II दुनियां का सबसे अमीर आदमी कौन है ?

210

6 फरवरी 2018 को जब तो रॉकेट एक साथ आसमान से धरती पर वरटिकली उतरे तो पूरी दुनिया के लिए यह एक ऐतिहासिक क्षण था लेकिन इन रॉकेट को बनाने वाली कंपनी SpaceX के CEO Elon Musk के लिए यह बस एक मंगलवार था।

Advertisement

Duniya Ka Sabse Amir Aadmi Kaun Hai

 

 

Duniya Ka Sabse Amir Aadmi Kaun Hai

कुछ ऐसा ही हुआ जब उन्हें हाल ही में Bloomberg की लिस्‍ट मे Duniya Ka Sabse Amir Aadmi Kaun Hai दुनिया के सबसे अमीर व्‍यक्तियो कि लिस्ट में नंबर एक रख तो ये उनके लिए बस एक सामान्य दिन था ।

वो किसी और विषयों पर ट्वीट कर रहे थे, कौन है ये Elon Musk जो अपनी इतनी बड़ी उपलब्धि पर भी ज्यादा खुश होते हुए नजर नहीं आ रहे हैं।

Elon Musk का सपना है कि 2024 तक वो मंगल ग्रह पर इंसानी बस्ती बताएं और उनका यह भी सपना है कि धरती पर चलने वाली हर ट्रांसपोर्टेशन की चीज इलेक्‍ट्रीक होनी चाहिए और उन्होंने कहीं ना कहीं कुछ हद तक इस सपने को साकार भी किया है।

आज हम आपको बताने वाले इस आट्रीकल में Elon Musk के बारे में कि वो कौन है और वो इस मुकाम तक कैसे पहुचे ।

नवम्‍बर 2020 के आसपास में Elon Musk में यह बताया था कि उनकी ही Tesla कि मॉडल Three जब लॉन्‍च हुई थी उससे 1 महीने पहले हालात यह बन चुके थे कि वह दिवालिया होने वाले थे।

लेकिन फिर ऐसा क्‍या हो गया कि Elon Musk दिवालिया होते – होते दुनियॉ के सबसे अमीर व्‍यक्ति बन गए।  

2020 कोरोना काल सब लोगो के लिए आफत लेकर आया Elon Musk को छोड़कर कई लोगों के जहां बिजनस ठप हो गये, कई की नौकरियां चली गई, कई लोगों की मौत हो गई तो वही इलोन मस्‍क की संपत्ति में 5 गुना इजाफा हुआ।

2020 के शुरुआती दौर में इलोन मस्‍क की संपत्ति थी तकरीबन 27 बिलीयन डॉलर थी, लेकिन अब उनकी संपत्ति 150 बिलीयन डॉलर से भी ज्यादा हो गई है।

और यही वजह है कि उन्होंने अपनी संपत्ति के मामले में अमेजॉन के संस्थापक Jeff Bejoz को भी पीछे छोड़ दिया है ।

लेकिन एलोन मस्क कहां से आए हैं कौन हैं इसके बारे में थोडी बात कर लेते हैं।

Who Is Elon Musk ?

आईरन मैन रॉबर्ट डॉउनी जूनियर की इंस्‍पीरेशनल एलोन मस्क का जन्म साउथ अफ्रीका में हुआ । एलोन मस्‍क की मां कनाडीयन मूल की है और उनके पिता साउथ अफ्रीकन मूल के हैं ।

आपको यह बता दे कि 28 जून 1971 एलोन मस्‍क पैदा हुए थे, उन्होंने ज्‍यादातर अपना बच्‍पन साउथ अफ्रीका में ही बिताया है।

उनके पिता इंजीनियर थे और उनकी मां मॉडल थी वह बचपन से ही प्रतिभावान थे और उनकी प्रतिभा का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि जब वो 9 साल के थे तो उन्होंने अपने घर के तमाम किताबों को पढ़ लिया था।

 

world ka sabse amir aadmi

यही नहीं ब्रिटेनिकाइन साइक्लोपीडिया जो बड़े-बड़े कई समय तक पूरा नहीं कर पाते पढ के उन्होंने बचपन में ही पढ़ ली थी।

एलोन मस्‍क जब सिर्फ 12 साल के थे तो उन्होंने ब्लास्टर नाम का वीडियो गेम बनाया था जो आपको आज भी कंप्यूटर में खोजने पर मिल जाएगा, जो उन्‍होन $500 में बेच दिया था।

इसके बाद वो पढ़ाई करने के लिए अमेरिका आ गये हालांकि उन्होंने पीएचडी में एडमिशन तो लिया लेकिन उन्होंने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी।

इसके बाद उन्होंने 1999 में न्यूज़पेपर के लिए एक एप्लीकेशन बनाई, साथ ही आपको यह भी बता दे कि 2002 में उन्होंने SpaceX बनाया और 2004 में उन्हें Tesla का CEO बना दिया गया।

एलोन मस्क कितना आगे का सोचते हैं इस बात का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि 2004 में उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान ही कह दिया था कि रॉकेट के अलावा धरती पर हर चीज जो ट्रास्‍पोटेशन के लिए युज की जाती है वह इलेक्ट्रिक होनी चाहिए।

यही वजह है कि टेस्ला जो कि एक इलेक्ट्रिक कार कंपनी है वो आज इलेक्ट्रिक कार बनाती हैं और दुनिया में उसका अपना अलग नाम है ।

एलोन मस्‍क 2024 तक मंगल ग्रह पर इंसानी बस्ती बनाना चाहते हैं और यही वजह है कि उनकी SpaceX इस पर तेजी के साथ काम भी कर रही है।

लेकिन ऐसा नहीं है कि उन्होंने अपने जीवन में संघर्ष नहीं किया बच्‍चपन में उन्‍होने बुली का सामना करना पड़ा और एक बार जब वह स्कूल में थे तो उन्हें इतनी मार अपने आसपास के बच्चों से पड़ी की उन्‍हे हॉस्पिटल एडमिट कराना पड़ा ।

Elon Musk Career

लेकिन अब उनके प्रोफेशनल कॅरियर बात करे तो 2008 में उन्हें काफी ज्‍यादा आर्थिक संकट का सामना करना पड़ा और 2020 में भी कुछ इसी तरह की स्थिति को कोरोनाकाल में आए। 

और जिस वजह से उन्होंने लॉकडाउन के 2 महीने बाद ही अपनी कंपनी को खोलने का फैसला लिया ।

Duniya Ka Sabse Amir Aadmi एलोन मस्क अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अलग – अलग तरिके के और कभी-कभी अजीबोगरीब ट्वीट करने के लिए भी जाने जाते है ।

 

world ka sabse amir aadmi

कभी-कभी तो उनके ट्वीट पर इतनी आपत्ति हो जाती है कि उन्हें खुद उस पर माफी मांगनी पड़ती है हालाकी उनके जो भी विचार होते हैं वह सोशल मीडिया पर खुलकर रखते हैं।

आप उदाहरण के तौर पर इसे इस तरीके से समझ सकते हैं कि अभी हाल ही में व्हाट्सएप अपनी एक पॉलिसी लेकर आया अगर आप एक्सेप्ट करते हो तो ठीक नहीं तो अगर आप नहीं करते हैं तो आपको व्हाट्सएप से हटना पड़ेगा।

और इसी दौर में एलोन मस्‍क ने सिर्फ इतना ट्वीट किया कि Use Signal यानी कि अगर व्हाट्सएप अपनी किसी तरह की पॉलिसी लेकर आता है जिससे वह अपने ग्राहकों को या यूजर को यह कहता है कि अगर वह यह पॉलिसी एक्सेप्ट नहीं करते हैं तो व्हाट्सएप से हट जाइए।

तो लोगों को दूसरे ऐप्‍स का रुख करना चाहिए हालकी जानकार यह भी मानते हैं कि एलोन मस्‍क की सबसे अमीर शंसीयत बनने की सबसे बड़ी वजह रही Amazon के संस्थापक Jeff Bejoz का तलाक !

हालांकि एलोन मस्‍क काम करने के लिए भी बहुत आसान व्यक्ति नहीं माना जाते है एलोन मस्‍क पूरे हफ्ते में 80 घंटे काम करते हैं और वह चाहते हैं कि उनके साथ जितने भी लोग काम कर रहे हैं वह भी उनके साथ इतने ही वक्‍त तक काम करें ।

उनके बारे में यह भी कहा जाता है कि जब वो गुस्सा होते हैं तो अपने एम्‍पलोय के ऊपर बहुत ज्‍यादा चिल्लाते हैं हालांकि उन्हें इस पर कई आलोचनाओं का सामना भी करना पड़ा।

लेकिन एलोन मस्क आज पूरी दुनिया भर में सेलिब्रेट के जा रहे हैं उनके बारे में बात की जा रही है क्योंकि उन्होंने एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है ।

यह भी पढे :-

2017 से जो अमेजॉन के संस्थापक Jeff Bejoz Duniya Ka Sabse Amir Aadmi  शकसीयतो में जो नंबर 1 एग पर थे उन्‍हे पछाड कर एलोन मस्‍क नंबर एक पर आ गए हैं।

world ka sabse amir aadmi

तो दोस्‍तो कैसे लगा आज का यह आट्रीकल Duniya Ka Sabse Amir Aadmi Kaun Hai हमें जरूर बताई और आप किस पर विषय पर और अधीक जानकारी चाहते है हमें कमेंट कर के जरूर बताइये हम आपको जानकारी पहुचने की पुरी कौशीश करेगे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here